Move to Jagran APP

एलेस्टर कुक ने ठोका पांचवां दोहरा शतक, बना डाले इतने सारे रिकॉर्ड्स

अपनी 244 रनों की पारी के दौरान एलिस्टेयर कुक ने इस मैदान पर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 28 Dec 2017 05:16 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2017 06:01 AM (IST)
एलेस्टर कुक ने ठोका पांचवां दोहरा शतक, बना डाले इतने सारे रिकॉर्ड्स
एलेस्टर कुक ने ठोका पांचवां दोहरा शतक, बना डाले इतने सारे रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली, जेएनएन। मेलबर्न में खेले जा रहे एशेज सीरीज के बॉक्सिंग डे टेस्ट में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेस्टर कुक ने शानदार दोहरा शतक लगाया। चौथे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय इंग्लैंड का स्कोर 491/9 था। एलेस्टर कुक 244 रन बनाकर नाबाद हैं और उनके साथ जेम्स एंडरसन भी क्रीज पर डटे हुए हैं। इस मैच से पहले कुक अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे थे।

loksabha election banner

सीरीज के पहले तीन टेस्ट मैचों में कुक का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। पहले टेस्ट में कुक 2 और 7 रन तो दूसरे टेस्ट में 37 और 16 रन और तीसरे टेस्ट में मात्र 7 और 14 रन ही बना सके थे। इन तीनों मैचों में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था।

           

मेलबर्न में मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 327 रन बनाए जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम कुक के दोहरे शतक की बदौलत अभी तक 164 रनों की बढ़त के साथ 491/9 रन बना लिये हैं। 33 साल के कुक अपने करियर का 151वां टेस्ट खेल रहे हैं यह उनके टेस्ट करियर का 5वां दोहरा शतक है। अपनी इस शानदार पारी के दौरान इस अंग्रेज बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बन दिए।

         

कुक ने इन दिग्गजों को पछाड़ा

एलेस्टर कुक अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में अब छठें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस पारी के साथ ही कुक ने टेस्ट क्रिकेट में 11956 रन पूरे कर लिए हैं, इसके साथ ही उन्होंने कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा (11953 रन), शिवनारायण चंद्रपॉल (11867) और महेला जयवर्धने (11814) को पीछे छोड़ दिया है।

        

अब इनसे पीछे हैं कुक

अब टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों के मामले में कुक से आगे दुनिया में सिर्फ 5 बल्लेबाज ही हैं। सचिन तेंदुलकर 15921 रन, रिकी पोटिंग 13378 रन, जैक्स कैलिस 13289 रन, राहुल द्रविड़ 13288 रन, कुमार संगकारा 12400 रन

मेलबर्न में बनाए सबसे ज्यादा रन

अपनी 244 रनों की पारी के दौरान एलेस्टर कुक ने इस मैदान पर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इसके पहले इस ग्राउंड पर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 208 रन का था जो कि वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ने साल 1984 में बनाया था। इसके अलावा कुक ने अपने हमवतन खिलाड़ी वॉली हैमंड को भी इस पारी में पीछे छोड़ा। इस मैदान पर इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर वाली हैमंड (200)का था जो कि उन्होंने साल 1928 में इसी मैदान पर बनाए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.