Move to Jagran APP

एबी डिविलियर्स ने हर तरह की क्रिकेट से किया रिटायरमेंट का ऐलान, RCB को लगा बड़ा झटका

साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने अब हर तरह की क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। एबी डिविलियर्स काफी समय पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। इस तरह RCB के लिए ये बड़ा झटका है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 12:41 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 12:41 PM (IST)
एबी डिविलियर्स ने हर तरह की क्रिकेट से किया रिटायरमेंट का ऐलान, RCB को लगा बड़ा झटका
एबी डिविलियर्स ने अब हर तरह की क्रिकेट से संन्सास का ऐलान कर दिया है

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अब हर तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। एबी डिविलियर्स काफी समय पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं और अब वे इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल जैसे टूर्नामेंट में भी खेलते नजर नहीं आएंगे। इस तरह रायल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी RCB के लिए ये बड़ा झटका है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि जब एबी डिविलियर्स ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी तो वो फैसला भी उनका अचानक लिया गया फैसला था और अब जब 2021 के आखिर में उन्होंने सभी तरह की क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया है तो ये भी एकाएक लिया गया फैसला प्रतीत होता है। हालांकि, उन्होंने अपनी उम्र को क्रिकेट छोड़ने का कारण करार दिया है और इस बारे में ट्वीट भी किए हैं।

इस बारे में एबी डिविलियर्स ने खुद ट्वीट किया है और कहा, "यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। जब से मैंने मैदान पर खेलना शुरू किया तो मैंने बड़े भाइयों के साथ आनंद लिया, मैंने भरपूर आनंद इस खेल का लिया है और उत्साह के साथ क्रिकेट खेला है। अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेज नहीं जलती। इसलिए मैं संन्यास की घोषणा करता हूं।"

उन्होंने आगे अपने ट्वीट की सीरीज में लिखा, "यही(उम्र) वास्तविकता है जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए - और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं। मेरे पास मेरा समय है। क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है। चाहे टाइटन्स, या प्रोटियाज, या आरसीबी, या दुनिया भर के लिए खेलना, खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर दिए हैं, और मैं हमेशा आभारी रहूंगा।"

डिविलियर्स ने आगे कहा, "मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर यात्रा की है, और दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से मैं विनम्र हूं। अंत में, मुझे पता है कि मेरे परिवार - मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा।"

वहीं, आरसीबी ने ट्वीट कर लिखा,"एबी डिविलियर्स का खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान। एक युग का समापन हो गया। आप जैसा कोई नहीं है, एबी। हम आपको आरसीबी में बहुत मिस करने वाले हैं। जो भी आपने किया और टीम को जो भी दिया है, फैन्स के लिए और क्रिकेट के चाहने वालों की तरफ से आपका धन्यवाद। हैप्पी रिटायरमेंट, लेजेंड।"

डिविलियर्स का करियर

एबी डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 114 टेस्ट मैचों में 50 से ज्यादा की औसत से 8756 रन बनाए, जबकि 228 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 53 से ज्यादा की औसत से 9577 रन बनाए। वहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 78 मैचों में 1672 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में उनके बल्ले से 22 और वनडे क्रिकेट में 25 शतक निकले थे।

इसके अलावा अगर उनके सभी प्रकार के आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को मिलाकर कुल 141 मैच खेले थे, जिनमें 10689 रन 25 शतकों की बदौलत बनाए थे। इसके अलावा लिस्ट ए क्रिकेट के 263 मैचों में 11123 रन उनके बल्ले से निकले, जिसमें 29 शतक शामिल हैं। वहीं, टी20 क्रिकेट में उन्होंने 340 मैचों में 9424 रन 4 शतक और 69 अर्धशतकों के दम पर बनाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.