Move to Jagran APP

IPL 2022 के लिए 8 टीमें इतने खिलाड़ियों को कर पाएंगी रिटेन, 2 नई टीमों को भी मिलेगा ये फायदा

IPL 2022 के लिए मौजूदा 8 टीमें कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं और नई टीमों के लिए क्या नियम होंगे इसकी तस्वीर लगभग साफ हो गई है। आइपीएल के नए सीजन से पहले मेगा आक्शन होना है और इससे पहले खिलाड़ी रिटेन किए जाएंगे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 04:36 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 09:11 PM (IST)
IPL 2022 के लिए 8 टीमें इतने खिलाड़ियों को कर पाएंगी रिटेन, 2 नई टीमों को भी मिलेगा ये फायदा
IPL 2022 में कैसे खिलाड़ी होंगे रिटेन, जानिए

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। IPL 2022 से पहले मेगा आक्शन होना है। इससे पहले मौजूदा 8 टीमों और 2 नई टीमों के लिए रिटेंशन पालिसी क्या होगी, इसकी तस्वीर लगभग साफ हो गई है। ये जानकारी भी रिपोर्ट के मुताबिक, सामने आ गई है कि मौजूदा 8 टीमों को कितने खिलाड़ी रिटेन करने की अनुमति होगी और इनमें कितने भारतीय और कितने विदेशी खिलाड़ी होंगे। इसके अलावा दो नई टीमों को भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ से कुछ रियायत मिलेगी।

loksabha election banner

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, आइपीएल 2022 से पहले मौजूदा 8 टीमों (मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रायल्स, दिल्ली कैपिटल्स, रायल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स) को ज्यादा से ज्यादा 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी। रिटेन करने वाले चार खिलाड़ियों में ज्यादा से ज्यादा तीन खिलाड़ी भारत के हो सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 2 खिलाड़ी विदेशी हो सकते हैं।

अगर कोई टीम तीन भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो फिर उसे सिर्फ किसी एक ही विदेशी खिलाड़ी को रिटेन करना होगा। अगर कोई टीम दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो फिर दो भारतीय खिलाड़ियों को और रिटेन कर सकती है। इस तरह एक टीम कुल चार खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएगी। हालांकि, इस बार अलग बात ये है कि आइपीएल 2022 से पहले रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों में कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों को लेकर कोई पालिसी नहीं है।

वहीं, नई टीमों को लेकर सामने आया है कि जो दो नई टीमें होंगी उनको भी चार-चार खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ने की अनुमति होगी। जो खिलाड़ी आक्शन पूल में शामिल होंगे, उनमें से चार-चार खिलाड़ियों को नई फ्रेंचाइजियां खरीद सकती हैं। हालांकि, यहां भी तीन भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों वाला नियम लागू होगा। आइपीएल के नए नियमों से ये भी साफ हो गया है कि अब धौनी सीएसके का हिस्सा होंगे और चेन्नई सुपर किंग्स उनके अलावा रवींद्र जडेजा और रितुराज गायकवाड़ को रिटेन करेगी, जबकि विदेशी खिलाड़ी के रूप में फाफ डुप्लेसिस या फिर ड्वेन ब्रावो में से कोई एक खिलाड़ी हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.