Move to Jagran APP

Ind vs SA: 50 हजार खाली सीटें देखेंगी भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा ODI, दर्शकों के पैसे होंगे वापस

India vs SA 2nd ODI भारत व साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मैच बिना दर्शकों के खेला जाएगा। जिन्होंने टिकट पहले खरीदा था उनके पैसे वापस किए जाएंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 09:00 PM (IST)
Ind vs SA: 50 हजार खाली सीटें देखेंगी भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा ODI, दर्शकों के पैसे होंगे वापस
Ind vs SA: 50 हजार खाली सीटें देखेंगी भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा ODI, दर्शकों के पैसे होंगे वापस

विकास मिश्र, लखनऊ। India vs South Africa 2nd ODI: स्टैंड में लहराता तिरंगा, कैमरा घूमते ही चमकते चेहरे और चौकों-छक्कों पर गूंजती तालियों के साथ आसमान छूता उत्साह, आप समझ ही गए होंगे कि यह टीम इंडिया के किसी क्रिकेट मैच का दृश्य है। जी हां, यह वही दृश्य है जो हम बरसों से देखते और जीते चले आए हैं लेकिन, 15 मार्च को जब टीम इंडिया मैदान में उतरेगी तो यह नजारे नहीं होंगे। किसी क्रिकेट विरोधी ने अगर कभी बिना दर्शकों के क्रिकेट की कल्पना की होगी तो वह भी इस दिन साकार होगी।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले दूसरे मुकाबले को दर्शक नहीं बल्कि लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम की 50 हजार खाली सीटें देखेंगी। दुनिया भर में महामारी के रूप में फैल चुके खतरनाक कोरोना वायरस के कारण कोलकाता में 18 मार्च को होने वाले तीसरे मैच में भी दर्शकों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। गुरुवार को केंद्रीय खेल मंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) को यह मैच खाली स्टेडियम में कराने का निर्देश दिया है।

क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबला खेलने लखनऊ आ रही है। यूपीसीए के सचिव युद्धवीर सिंह और इकाना स्पो‌र्ट्स सिटी के एमडी उदय सिन्हा ने बताया कि यहां मैच तो खेला जाएगा लेकिन, स्टेडियम पूरी तरह खाली रहेगा। उदय सिन्हा के मुताबिक, यह निर्णय कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लिया गया है। हम बीसीसीआइ और सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे। इस मैच के लिए अब तक 70 फीसद टिकटों की बिक्री हो चुकी है। इस निर्णय के बाद अब सभी टिकटों के पैसे वापस होंगे।

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा है कि किसी खेल प्रतियोगिता को यदि स्थगित नहीं किया जा सकता है तो फिर भारी संख्या में दर्शकों के बिना इनका आयोजन किया जाना चाहिए। बीसीसीआइ के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि बोर्ड को खेल मंत्रालय का परामर्श गुरुवार को मिला है। अगर हमें भीड़ जुटाने से बचने की सलाह दी जाती है तो हम इसका पालन करेंगे। महामारी में बदल चुके खतरनाक कोरोना वायरस की वजह से पहले ही दुनिया भर के कई टूर्नामेंट रद या स्थगित किए जा चुके हैं। अब 29 मार्च से होने वाले आइपीएल पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।

इकाना स्पो‌र्ट्स सिटी के एमडी उदय सिन्हा का कहना है कि हमारे लिए दर्शकों की सेहत से बढ़कर मैच नहीं है। भारत और दक्षिण अफ्रीका सीमित प्रारूप में दुनिया की मजबूत टीमों में गिनी जाती हैं। निश्चित रूप से लखनऊ के साथ राज्य भर के दर्शकों को इस महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार रहा होगा लेकिन, यह निर्णय खेल प्रेमियों की सेहत को ध्यान में रखकर लिया गया है। अब तक करीब 70 फीसद टिकट बिक चुके हैं। सभी टिकटों के पैसे वापस किये जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.