Move to Jagran APP

एशिया कप 2018: विराट कोहली के बिना भी टीम इंडिया बहुत मजबूत

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी के लिए टूर्नामेंट महत्वपूर्ण रहेगा।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 07:58 PM (IST)
एशिया कप 2018: विराट कोहली के बिना भी टीम इंडिया बहुत मजबूत
एशिया कप 2018: विराट कोहली के बिना भी टीम इंडिया बहुत मजबूत

(सौरव गांगुली का कॉलम)

loksabha election banner

भारत एशिया कप में अपने अभियान की शुरुआत लगातार दो मैच से करेगा। भारत के दोनों मैच ही अच्छे हैं लेकिन हांगकांग के खिलाफ पहला मैच मंगलवार को होगा और इस मैच में भारत को ज्यादा मुश्किलें नहीं आनी चाहिए। हालांकि सभी कि निगाह भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले पर रहेगी जो ग्रुप स्टेज के मुकाबले में आमने-सामने होंगे। जिस तरह बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मैच हुआ उससे कहा जा सकता है कि टूर्नामेंट में कुछ भी हो सकता है।

पिछले 10 वर्षो में भारत और पाकिस्तान के मुकाबलों में भारतीय टीम हावी रही है लेकिन पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को शिकस्त दी थी। हर कोई इस मैच को अलग-अलग तरीके से देख रहा है लेकिन मेरे लिए यह मुकाबला 50-50 प्रतिशतवाला रहेगा।

पाकिस्तान एक अच्छी टीम है और उन्होंने कोच मिकी ऑर्थर के मार्गदर्शन में अपने खेल में सुधार किया है। उन्होंने हमेशा प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को आगे किया है।

भारत विराट कोहली के बिना खेलेगा लेकिन उनके बिना भी यह मजबूत टीम है। बल्लेबाजी में शिखर धवन और रोहित शर्मा इस प्रारूप के मैच विजेता खिलाड़ी है। विराट की अनुपस्थिति में युवाओं के पास अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका रहेगा जिसमें वे चौथे और पांचवें स्थान को भर सकते हैं। यहां के हालात दोनों टीमों के लिए मददगार रहेंगे।

पाकिस्तानी बल्लेबाजों को पाटा पिच पर खेलना अच्छा लगता है जहां गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिले और ऐसी पिच पर वह मजबूत टीम है। पाटा पिच पर तेजी की जरूरत होती है और ऐसे में भारतीय तेज गेंदबाज तालमेल बैठा सकते हैं। बुमराह और भुवी सही जगह पर गेंद डालते हैं और अगर इस पिच पर उछाल कम रहा तो बल्लेबाजी आसान नहीं होगी।

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी के लिए टूर्नामेंट महत्वपूर्ण रहेगा। इंग्लैंड में उनका वनडे सीरीज में प्रदर्शन खराब रहा था और अब उनके पास चयनकर्ताओं को दिखाने का मौका है कि वह तेज गेंदबाजों के सामने स्कोर बोर्ड को चला सकते हैं। उनके प्रदर्शन के बारे में हर कोई बात कर रहा है और यह उनके लिए महत्वपूर्ण होगा कि वह अपनी आक्रामक शैली से बल्लेबाजी भी करें।

मैं आश्चर्यचकित हूं कि इस टीम में रिषभ पंत को शामिल नहीं किया गया। सभी लोगों ने बुधवार को होने वाले भारत-पाकिस्तान के मैच को लेकर बड़ी उम्मीदें लगा रखी है लेकिन दोनों टीमों की नजरें खिताब जीतने पर लगी होगी न कि एक मैच पर।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.