Move to Jagran APP

दूसरे टी20 मैच में सेंचुरियन की पिच से स्पिनरों को मदद मिलेगी

प्रोटियाज ये सोचने पर अब ज्यादा मजबूर हो गए हैं कि आखिर किस ढंग से भारतीय टीम को रोकें।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 20 Feb 2018 06:15 PM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2018 02:55 PM (IST)
दूसरे टी20 मैच में सेंचुरियन की पिच से स्पिनरों को मदद मिलेगी
दूसरे टी20 मैच में सेंचुरियन की पिच से स्पिनरों को मदद मिलेगी

(सुनील गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

भारतीय टीम का परेशान दक्षिण अफ्रीकी टीम पर दबदबा कायम है। पहले टी-20 मैच में उनके जबरदस्त प्रदर्शन से प्रोटियाज ये सोचने पर अब ज्यादा मजबूर हो गए हैं कि आखिर किस ढंग से भारतीय टीम को रोकें। नई गेंद के अनुभवहीन आक्रमण से प्रोटियाज की मुश्किलें और बढ़ीं क्योंकि रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। इसके बाद विराट कोहली ने दिखा दिया कि वह हवा में शॉट खेलकर भी गेंद को स्टैंड में पहुंचा सकते हैं। यह एक शानदार प्रदर्शन था और आमतौर पर अच्छे फील्डर माने जाने वाले प्रोटियाज खिलाडि़यों को कैच छोड़ते और अतिरिक्त रन देते देखकर हैरानी नहीं हुई। किसी भी टीम के लिए 10 रन प्रति ओवर से रन बनाना आसान नहीं होता, लेकिन भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की कसी हुई गेंदबाजी ने इसे और मुश्किल बना दिया। हालांकि हेंड्रिक्स और बेहरदीन के बीच अच्छी साझेदारी हुई, लेकिन उनके पास मैच को फिनिश करने की शक्ति नहीं थी और भारत आसानी से यह मैच जीत गया।

सेंचुरियन की पिच से स्पिनरों को मदद मिलेगी। पिछले हफ्ते खेले गए वनडे में भी हमे यह देखने को मिली थी। ऐसे में बीच के ओवरों में चहल काफी अहम होंगे। विराट कोहली हल्की चोट के चलते मैदान से बाहर गए थे, उम्मीद है कि वह फिट होकर फिर से दक्षिण अफ्रीकी खिलाडि़यों के लिए परेशानी खड़ी करेंगे। इससे पहले भारतीय महिला टीम ने स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर की अच्छी शुरुआत के बाद खराब बल्लेबाजी के चलते दक्षिण अफ्रीका को वापसी करने का मौका दे दिया। हर खेल में सभी को अपनी सीमाओं को समझना काफी अहम होता है। हरमनप्रीत और मंधाना आसानी से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा सकती हैं, लेकिन यह क्षमता हर किसी के पास नहीं है।

हवा में बड़े शॉट खेलकर वे आसानी से डीप में कैच आउट होंगी। इसके बावजूद वे बड़े शॉट के लिए गईं और आउट हुईं। इससे हरमनप्रीत और मंधाना ने जो अच्छी शुरुआत दिलाई, वो बेकार हो गई। भारतीय टीम अपने कोटे के पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और इसमें कोई शक नहीं कोच ने मैच के बाद खिलाडि़यों से बात की होगी। अगर दोनों भारतीय टीम सेंचुरियन में अपने-अपने मुकाबले जीत लेती हैं, तो यह शानदार होगा क्योंकि इससे वे न सिर्फ सीरीज पर कब्जा कर लेंगे बल्कि प्रोटियाज को हमेशा याद रखने वाला सबक भी सिखाएंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.