Move to Jagran APP

भारत की जीत से तिलमिलाए द. अफ्रीकी दिग्गज, हजम नहीं कर पा रहे द. अफ्रीका की हार

द. अफ्रीका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों को भारत की जीत हजम नहीं हो रही है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 06:10 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2018 10:21 AM (IST)
भारत की जीत से तिलमिलाए द. अफ्रीकी दिग्गज, हजम नहीं कर पा रहे द. अफ्रीका की हार
भारत की जीत से तिलमिलाए द. अफ्रीकी दिग्गज, हजम नहीं कर पा रहे द. अफ्रीका की हार

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत ने द. अफ्रीका में वनडे सीरीज़ जीतकर इतिहास रच दिया है। पिछले 25 सालों में यह पहला मौका है जब किसी भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में कोई भी सीरीज जीती हो। भारत की इस जीत के बाद भारतीय क्रिकेट के फैंस बेहद खुश हैं, लेकिन लगता है कि ये जीत द. अफ्रीका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों को हजम नहीं हो रही है। ऐसा लग रहा है जैसे वो भारतीय टीम की इस जीत को पचा ही नहीं पा रहे हैं। 

loksabha election banner

अपनी टीम की हार नहीं हो रही हजम

द. अफ्रीकी टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर्स में से एक रहे जॉक कैलिस ने  भारतीय टीम की इस बड़ी कामयाबी के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली के आक्रामक रवैये को लेकर ही उन्हें सलाह दे डाली। कैलिस ने कहा कि भले ही आक्रामकता कोहली के निजी खेल के लिए फायदेमंद हो लेकिन जब बात कप्तानी की हो तो कोहली को थोड़ा शांत होने की जरूरत है। इसके साथ ही कैलिस ने कहा कि मुझे लगता है कि कप्तानी में कोहली को अपनी आक्रामकता पर थोड़ा नियंत्रण करना की जरूरत है।

कैलिस से पहले द. अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलाक ने कहा था कि, वो भारत की इस बड़ी उपलब्धि को प्राथमिकता नहीं देते। पांचवें वनडे मैच द. अफ्रीका की हार के बाद उन्होंने मीडिया को बताया कि भारत दिशाहीन तैयारी के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर आया है। पोलाक के मुताबिक भले ही भारत ने ऐतिहासिक वनडे सीरीज जीत ली हो लेकिन इस दौरे पर भारतीय टीम के लिए तैयारियों की कमी एक बड़ी बाधा बनी। भारत के इस सफल दौरे को असफल करार देते हुए पोलाक ने कहा, ‘मैं उनकी बल्लेबाजी से थोड़ा निराश था। जब वे इस दौरे पर आये थे तो मैंने सोचा था कि यह उनकी मजबूती साबित होगी। लेकिन टेस्ट सीरीज में वे जिस तरह से खेले, मुझे थोड़ी निराशा हुई।'

पहले क्यों नहीं बोले ये दिग्गज?

द. अफ्रीका की टीम ने पहले दो टेस्ट मैच में भारत को मात देकर सीरीज़ जीती थी। उस सीरीज़ में भी भारतीय कप्तान कोहली इतने ही आक्रामक थे, जितने वो वनडे सीरीज़ के दौरान दिखाई दिए। उस समय कैलिस को ये क्यों नज़र नहीं आया कि कोहली को अपनी अग्रेशन को थोड़ा काबू में करना चाहिए। द. अफ्रीकी टीम को मात देकर भारत ने वनडे सीरीज़ जीत ली तो अब कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। 

शॉन पोलाक भले ही भारत की सीरी़ज जीत को तवज्जो न दे रहे हो, लेकिन जब उनकी टीम टेस्ट सीरीज़ जीती थी तो उन्होंने अपनी टीम की जीत को लेकर खुशी तो जताई ही होगी। माना की भारतीय टीम ने पहले दो टेस्ट मैचों में टेस्ट की नंबर एक टीम की तरह प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन तीसरे टेस्ट मैच को जीतकर भारत ने दिखा दिया कि वो क्यों टेस्ट में नंबर वन के स्थान पर काबिज है। दूसरी तरफ जितनी बुरी तरह से द. अफ्रीका की टीम ने वनडे सीरीज़ गंवाई है भारतीय टीम ने उतना बुरा प्रदर्शन तो टेस्ट सीरीज़ में भी नहीं किया था।  

माइंडगेम भी हो सकता है ये! 

वनडे सीरीज़ में भारत की टीम 4-1 से आगे है, तो ऐसे में द. अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ियों द्वारा दिए जा रहे ये बयान एक तरह का माइंडगेम भी हो सकता है। विराट कोहली टीम इंडिया की रीढ की हड्डी हैं, तो ऐसे में कैलिस ने कोहली की आक्रामकता को लेकर ही उन पर सवाल उठा दिए तो वही पोलक ने कहा कि वो  भारत की इस बड़ी उपलब्धि को प्राथमिकता नहीं देते हैं। इसके पीछे इन दोनों दिग्गज़ों का माइंडगेम भी हो सकता है, ताकि भारत इस वनडे सीरीज़ को 5-1 से न जीत सके। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.