Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया बाहर, सेमीफाइनल में भारत से भिड़ेगा श्रीलंका

आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के आखिरी और रोमांचक लीग मुकाबले में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से रौंदते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। दूसरे सेमीफाइनल में अब श्रीलंका का मुकाबला भारत से होगा जबकि दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड पहले सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे। टूर्नामेंट के इस आखिरी लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। महेला जयवर्धने (नाबाद 84) और लाहिरू थिरिमाने (57) की अर्धशतकीय पारी की मदद से श्रीलंका ने अहम मुक

By Edited By: Published: Mon, 17 Jun 2013 05:02 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2013 08:31 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया बाहर, सेमीफाइनल में भारत से भिड़ेगा श्रीलंका

लंदन। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के आखिरी और रोमांचक लीग मुकाबले में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से रौंदते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। दूसरे सेमीफाइनल में अब श्रीलंका का मुकाबला भारत से होगा जबकि दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड पहले सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे।

loksabha election banner

टूर्नामेंट के इस आखिरी लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। महेला जयवर्धने (नाबाद 84) और लाहिरू थिरिमाने (57) की अर्धशतकीय पारी की मदद से श्रीलंका ने अहम मुकाबले में निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 253 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। जयवर्धने ने 81 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके लगाए। इस पारी के दौरान महेला ने वनडे क्रिकेट में अपने 11 हजार रन भी पूरे किए। थिरिमाने ने अपनी 86 गेंद की पारी में चार चौके लगाए।

श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज कुशल परेरा (4) और कुमार संगकारा (3) के रूप में श्रीलंका को दो झटके जल्दी ही लग गए। श्रीलंका ने 20 रन तक पहुंचते-पहुंचते दो विकेट खो दिए। परेरा को मिशेल जॉनसन ने और संगकारा को क्लिंट मैकॉय ने आउट किया। इसके बाद सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (34) और नए बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने ने 72 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला। 92 के कुल स्कोर पर शेन वॉटसन ने स्लिप में डोहर्टी की गेंद पर शानदार कैच लपककर दिलशान को पवेलियन भेजा।

थिरिमाने ने चौथे विकेट के लिए पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने के साथ 36 रन जोड़ने के बाद जॉनसन की गेंद पर वॉटसन को कैच थमा दिया। एंजेलो मैथ्यूज को 12 रनों पर फॉकनर ने बोल्ड करके अपनी टीम को राहत पहुंचाई। 40 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 179 पर 5 विकेट था। इसके बाद जयवर्धने ने दिनेश चांदीमल (31) के साथ 65 रन की साझेदारी निभाकर टीम को मजबूत स्कोर की राह पर डाला। आखिरी ओवरों में दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे, लेकिन जयवर्धने ने रन बनाने का काम जारी रखा और टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने सेमीफाइनल में पहुंचने का एक ही रास्ता था और वह यह कि वे 29.1 ओवर में 254 के लक्ष्य को हासिल करें। लक्ष्य भी मुश्किल था और श्रीलंकाई गेंदबाजों के हौसले भी बुलंद। नतीजतन पूरी कंगारू टीम तमाम मेहनत के बाद 42.3 ओवर में आल आउट होने से पहले 233 रन ही बना सकी। आस्ट्रेलिया की तरफ से एडम वोग्स ने सर्वाधिक 49 रन बनाए। वहीं श्रीलंका की टीम से नुवान कुलसेकरा ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए। हालांकि आखिरी विकेट के लिए क्लिंट मैके (30) और झेवियर डोहर्टी (नाबाद 15) ने जीत के लिए काफी संघर्ष करते हुए श्रीलंकाई फैंस की धड़कनें जरूर बढ़ाईं लेकिन लंका ने आखिरकार उनकी जोड़ी को तोड़कर कंगारुओं को 42.3 ओवर में ऑल आउट कर ही दिया। इसके साथ ही श्रीलंका ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है और अब सेमीफाइनल में उनका मुकाबला भारत से गुरुवार को कार्डिफ में होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.