Move to Jagran APP

IPL के एक ही सीजन में दो-दो हैट्रिक लेने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं युवराज सिंह, नहीं कर पाया कोई ऐसा

Yuvraj Singh hat trick in IPL 2009 IPL के एक ही सीजन में दो-दो हैट्रिक विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं युवराज सिंह।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 05:20 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 12:50 AM (IST)
IPL के एक ही सीजन में दो-दो हैट्रिक लेने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं युवराज सिंह, नहीं कर पाया कोई ऐसा
IPL के एक ही सीजन में दो-दो हैट्रिक लेने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं युवराज सिंह, नहीं कर पाया कोई ऐसा

नई दिल्ली, जेएनएन। Yuvraj Singh hat trick in IPL 2009: पिछले वर्ष क्रिकेट को अलविदा कहने वाले भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह आइपीएल के इस सीजन में किसी भी टीम की तरफ से खेलते नजर नहीं आएंगे। हालांकि पिछले सीजन में उन्होंने मुंबई की तरफ से कुछ मैच जरूर खेले थे, लेकिन कुछ खास नहीं कर पाए थे और इस बार वो नीलामी में शामिल नहीं हुए। अब आइपीएल में युवराज सिंह भी एक याद बनकर रह गए हैं, लेकिन इस लीग के एक सीजन में उन्होंने जो कमाल किया था उसे शायद ही कभी भूला जा सकता है। कमाल की बात ये रही कि उन्होंने पंजाब के कप्तान के तौर पर ये सफलता हासिल की थी। 

loksabha election banner

साल 2009 में युवराज सिंह ने लिए थे दो-दो हैट्रिक

आइपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और पहले साल सफलतापूर्वक इसके आयोजन के बाद इसका दूसरा सीजन देश में आम चुनाव की वजह से साउथ अफ्रीका में कराना पड़ा। यानी साल 2009 में साउथ अफ्रीका में आयोजित आइपीएल में युवराज सिंह ने वो कमाल कर दिखाया जो उससे पहले और उसके बाद किसी भी खिलाड़ी ने नहीं किया। युवी ने आइपीएल के दूसरे ही सीजन में एक नहीं दो-दो बार हैट्रिक लेने का कमाल कर दिया और किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं है। ये आइपीएल में अब तक एक रिकॉर्ड ही है। हालांकि आइपीएल में हैट्रिक लेने वाले कई गेंदबाज हैं, लेकिन ऐसा कमाल कोई नहीं कर पाया। 

युवी का पहला हैट्रिक

आइपीएल 2009 में युवी ने पहला हैट्रिक एक मई को डरबन में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के खिलाफ किया था। उन्होंने इस मैच में जैक्स कैलिस, रॉबिन उथप्पा और मार्क बाउचर को आउट कर अपना हैट्रिक पूरा किया था। ये मुकाबला पंजाबज और आरसीबी के बीच खेला गया था जिसमें युवी की हैट्रिक के दम पर पंजाब ने बैंगलोर को 20 ओवर में 9 विकेट पर 145 पर रोक दिया था। वहीं बाद में पंजाब की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 137 रन की बना पाई और उन्हें ये मैच 8 रन से गंवाना पड़ा था। 

युवी का दूसरा हैट्रिक

युवराज सिंह ने अपना दूसरा हैट्रिक भी साल 2009 यानी आइपीएल के दूसरे सीजन में ही लिया था। उन्होंने इस सीजन में अपना अगला हैट्रिक विकेट 17 मई को लिया था। इस बार उन्होंने ये कमाल जोहानसबर्ग में डेक्कन चार्जर्स (अब आइपीएल का हिस्सा नहीं) के खिलाफ किया था। इस मैच में उन्होंने हर्शल गिब्स, एंड्रयू साइमंड्स और वेणुगोपाल राव को आउट करके अपना हैट्रिक पूरा किया था। इस मुकाबले में पंजाब ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 134 रन बनाए थे। जबकि बाद में युवी ही हैट्रिक के दम पर पंजाब ने डेक्कन चार्जर्स को 8 विकेट पर 133 रन पर ही रोक गिया और एक रन से जीत दर्ज की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.