Move to Jagran APP

चार विश्व कप खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे युवराज सिंह, अपने करियर में लगाए इतने चौके व छक्के

Yuvraj Singh ने 17 वर्ष तक टीम इंडिया का प्रतिनिधत्व किया और फिर क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 09:12 PM (IST)
चार विश्व कप खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे युवराज सिंह, अपने करियर में लगाए इतने चौके व छक्के
चार विश्व कप खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे युवराज सिंह, अपने करियर में लगाए इतने चौके व छक्के

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के सिक्सर किंग युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। टीम इंडिया के लिए काफी कम टेस्ट मैच खेलने वाले युवी इन दिनों लंबे वक्त से वनडे व टी 20 टीम का हिस्सा नहीं थे। हालांकि युवी ने पिछले दिनों टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए काफी मेहनत की, लेकिन वो इसमें कामयाब नहीं हो पाए। शायद उनकी बढ़ती उम्र उनके प्रदर्शन के आड़े आ गई और आखिरकार वो दिन आ ही गया जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 

loksabha election banner

चार विश्व विजेता टीम के सदस्य थे युवी

युवी के बारे में ये तो सब जानते हैं कि उन्होंने टीम इंडिया को टी20 विश्व कप 2007 और वनडे विश्व कप 2011 का खिताब दिलाने में बड़ी ही अहम भूमिका निभाई थी। पर क्या आपको पता है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण से पहले भी युवी दो विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके थे। यानी युवराज सिंह अपने पूरे क्रिकेट करियर में चार बार उस भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं जिस टीम ने विश्व कप खिताब जीता। 

अंडर 16 व अंडर 19 विश्व विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे युवी

वर्ष 1996 में भारतीय अंडर16 टीम ने विश्व कप खिताब जीता था और युवी उस टीम का हिस्सा थे। इसके बाद वर्ष 2000 में भारतीय अंडर19 टीम ने मो. कैफ की कप्तानी में विश्व कप खिताब अपने नाम किया था। युवी ने इस टूर्नामेंट में कमाल का ऑलराउंड प्रदर्शन किया था और 'मैच ऑफ द टूर्नामेंट' चुने गए थे। इसके बाद ही युवराज सिंह का चयन भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ था। इसके बाद तो उन्होंने धौनी की कप्तानी में वर्ष 2007 टी 20 विश्व और फिर वर्ष 2011 वनडे विश्व कप दिलाने में जो भूमिका निभाई उसके बारे में पूरी दुनिया को पता है। 

युवी अपने करियर में 34 बार बने 'मैन ऑफ द मैच'

युवराज सिंह के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व 17 वर्षों तक किया। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 402 मैचों के 391 पारियों में कुल 11778 रन बनाए और उनका औसत 35.05 का रहा। क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 169 रन रहा। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में सिर्फ दो बार 150 या उससे ज्यादा रन बनाए। उनके नाम पर कुल 17 शतक और 71 अर्धशतक हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 1245 चौके व 151 छक्के लगाए। युवराज सिंह ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कुल 148 विकेट लिए हैं। उन्होंने पांच विकेट लेने के कमाल भी एक बार किया और उनकी बेस्ट गेंदबाजी 31 रन देकर पांच विकेट था। युवी बेहतरीन फील्डर भी थे और उन्होंने कुल 137 कैच भी पकड़े। युवी ने अपने करियर में एक बार 300 रन की साझेदारी की, जबकि 40 बार 200 रन की साझेदारी निभाई। 100 रन की साझेदारी उन्होंने 46 बार की। युवराज सिंह 34 बार 'मैन ऑफ द मैच' बने जबकि अपने करियर में वो 8 बार 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.