Move to Jagran APP

Year Ender 2021: टीम इंडिया में आया नया युग, कोच और कप्तान बदले

Year Ender 2021 इस साल भारतीय क्रिकेट टीम का एक दौर खत्म हो गया और एक नए दौर की शुरुआत हो गई। रवि शास्त्री और विराट कोहली की जोड़ी नहीं बल्कि अब रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की जोड़ी बड़े फैसले लेगी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 02:31 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 02:31 PM (IST)
Year Ender 2021: टीम इंडिया में आया नया युग, कोच और कप्तान बदले
विराट कोहली और रवि शास्त्री (फोटो आइसीसी ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। 2021 का साल भारतीय क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के लिए कठिन रहा। हालांकि, इस बीच एक नए युग की शुरुआत भी देखने को मिली, जबकि एक युग का अंत भी हो गया। भविष्य में कभी भी मैदान पर आपको मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली की जोड़ी नहीं दिखेगी, जबकि नए युग के तौर पर कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की जोड़ी को देखा जा रहा है।

loksabha election banner

रवि शास्त्री का मुख्य कोच के तौर पर कार्यकाल टी20 विश्व कप 2021 तक ही था। इसके अलावा विराट कोहली भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की कप्तानी छोड़ चुके थे। ऐसे में 17 नवंबर से भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत हुई, जिसमें टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा थे और कोच के रूप में राहुल द्रविड़ थे। हालांकि, दिसंबर के पहले सप्ताह के बाद में ये भी पता चला कि विराट कोहली वनडे टीम के कप्तान भी नहीं होंगे।

टी20 विश्व कप के दौरान ये लगभग तय हो गया था कि रोहित शर्मा सीमित ओवरों की टीम के कप्तान होंगे और इस पर मुहर नवंबर के दूसरे सप्ताह में लग गई। उससे पहले राहुल द्रविड़ को मुख्य कोच के रूप में बीसीसीआइ ने प्रेजेंट कर दिया था। मुंबई इंडियंस को पांच बार खिताब जिता चुके और भारत को भी एशिया कप और निदहास ट्राफी के अलावा कई द्विपक्षीय सीरीज जिता चुके रोहित शर्मा टीम के नए कप्तान बने।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ऐसा कप्तान चाहती थी, जो 2022 में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप और उसके अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में कप्तानी करे। यही वजह थी कि विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से भी हाथ धोना पड़ा। वहीं, रोहित शर्मा ने अपनी पहली ड्यूटी पर ही दिखा दिया कि वे किस प्रकार के कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था।

क्यों आया नया युग

विराट की कप्तानी में भारत 2017 में चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पाकिस्तान से, 2019 में वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से और 2021 विश्व टेस्ट चैंपियनिशप के फाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर ट्राफी की दौड़ से बाहर हो गया था। इनमें से दो मौकों पर टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री थे। यहां तक कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपनी मेजबानी में हुए टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी टीम इंडिया पहुंच नहीं पाई। इसके अलावा विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तान के हाथों भारत को पहली हार मिली।

कोच शास्त्री का रिपोर्ट कार्ड

मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भले ही टीम इंडिया को आइसीसी ट्राफी नहीं दिलाई, लेकिन उनका रिकार्ड खराब नहीं रहा। शास्त्री की कोचिंग में भारत ने आस्ट्रेलिया (2018-19) में टेस्ट सीरीज जीती और भारत पहला एशियाई देश बना। इसके बाद 2020-21 में भी एक और सीरीज भारत ने वहां जीती। भारत द्विपक्षीय सीरीज में सभी पांच टी20 मुकाबले जीतने वाली पहली टीम भी थी, जब उसने न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया था। इसके अलावा भारत ने घर पर अपनी सभी सात टेस्ट सीरीज जीतीं। भारत टेस्ट प्रारूप में शीर्ष पर पहुंचा और इंग्लैंड में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाई।

कोहली की कप्तानी का रिकार्ड

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 50 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। उन्होंने 30 जीते हैं, 16 हारे हैं, जबकि उनमें से चार मैच बेनतीजा रहे। एक कप्तान के रूप में विराट कोहली ने भारत के लिए सबसे अधिक 1489 रन टी20 में बनाए। वह धौनी के बाद भारत के दूसरे सबसे सफल टी20 कप्तान भी हैं। धौनी ने 42 मैच इस फार्मेट में जीते थे। कोहली ने कप्तान के रूप में सिर्फ 30 पारियों में 1000 रन बनाए, जो दुनिया में सबसे तेज हैं। वनडे प्रारूप की कप्तानी का रिकार्ड भी उनका शानदार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.