Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड के 3 खिलाड़ियों ने तोड़ा भारत का सपना, टीम को दिलाई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी

भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में दमदार खेल दिखाते हुए न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीत हासिल कर खिताब पर कब्जा जमाया। टीम के तीन खिलाड़ियों ने ऐसा खेल दिखाया जिसने भारत के इस खिताब को जीतने के सपने को तोड़ दिया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 11:33 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 07:03 AM (IST)
न्यूजीलैंड के 3 खिलाड़ियों ने तोड़ा भारत का सपना, टीम को दिलाई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी
न्यूजीलैंड ने जीता वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब - फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। आइसीसी द्वारा पहली बार आयोजन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब न्यूजीलैंड ने अपने नाम कर लिया है। दुनिया की नंबर एक टीम भारत को फाइनल में हराकर केन विलियमसन की टीम ने 8 विकेट से हराकर इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज करवाया। भारत ने जीत के लिए न्यूजीलैंड के सामने महज 139 रन की ही लक्ष्य रखा था। इस आसान से लक्ष्य को महज 2 विकेट खोकर हासिल कर टेस्ट के विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की।

loksabha election banner

न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में भारतीय टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप नजर आई। पहली पारी में 217 रन जबकि दूसरी पारी में टीम इंडिया सिर्फ 170 रन पर ही ढेर हो गई। इस महामुकाबले में भारतीय टीम शर्मनाक बल्लेबाजी की वजह से ही 139 रन का ही लक्ष्य रख पाई और न्यूजीलैंड ने आसानी से भारत को रौंदकर खिताब पर कब्जा जमाया। कप्तान केन विलियमसन और दो गेंदबाजों ने भारत के चैंपियन बनने के सपने को तोड़ दिया।

काइले जैमिसन की धारदार गेंदबाजी

इस मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज जैमिसन ने ऐसी गेंदबाजी की जिसने भारत की हार में अहम भूमिका निभाई। पहली पारी में उन्होंने 22 ओवर में 31 रन देकर इस गेंदबाज ने 5 विकेट चटकाए। वहीं दूसरी पारी में भी दे विकेट हासिल किया। दोनों ही पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली को आउट कर जैमिसन ने कीवी टीम की जीत को आसान बनाया।

टिम साउथी का अनुभव काम आया

पहली पारी में सिर्फ 1 विकेट हासिल करने वाले टिम साउथी ने दूसरी पारी में 4 विकेट हासिल कर टीम के लिए जीत का राह बनाई। पहली पारी में भारत के लिए ठोस शुरुआत करने वाली ओपनिंग जोड़ी तो दूसरी पारी में चलने नहीं दिया। रोहित शर्मा और शुभमन दोनों का विकेट साउथी ने हासिल किया।

कप्तान विलियमसन की धमाकेदार पारी

पहली पारी में जब न्यूजीलैंड की टीम मुश्किल में थी तो कप्तान केन विलियमसन ने 49 रन बनाए। वहीं दूसरी पारी में जब लक्ष्य हासिल करते हुए जल्दी जल्दी दो विकेट गिर गए थे तो एक दमदार पारी खेली। 177 गेंद पर पहली पारी में 49 रन बनाने वाले विलियमसन ने दूसरी पारी में 89 गेंद पर नाबाद 52 रन का पारी खेल टीम को जीत तक पहुंचाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.