Move to Jagran APP

World Cup 2019: इस विश्व कप में इंग्लैंड की पिचों पर कलाई के स्पिनरों को रहेगा बोलबाला, जानिए क्यों

Word cup 2019 पिछले चार वर्षों में रिस्ट स्पिनर्स ने विश्व क्रिकेट पर अपनी छाप छोड़ी है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 02:21 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 04:02 PM (IST)
World Cup 2019: इस विश्व कप में इंग्लैंड की पिचों पर कलाई के स्पिनरों को रहेगा बोलबाला, जानिए क्यों
World Cup 2019: इस विश्व कप में इंग्लैंड की पिचों पर कलाई के स्पिनरों को रहेगा बोलबाला, जानिए क्यों

नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में इस बार स्पिन के जादूगरों का कमाल देखने को मिलेगा। पिछले विश्व कप यानी वर्ष 2015 के बाद वर्ल्ड क्रिकेट में कलाई के स्पिनरों का बोलबाला रहा है। इन वर्षों में वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दस स्पिनरों में से सात कलाई के स्पिनर हैं। पिछले चार वर्षों में इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद ने सबसे ज्यादा 87 मैचों में 127 विकेट लिए हैं। इसके बाद अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान हैं जिन्होंने 58 मैचों में 123 विकेट लिए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 92 विकेट है जबकि कुलदीप यादव चौथे नंबर पर हैं जिन्होंने 44 मैचों में 87 विकेट लिए हैं। ये सभी कलाई स्पिनर हैं। अब इन आंकड़ों को देखें तो साफ पता लगता है कि विश्व क्रिकेट में इस वक्त कलाई के स्पिनरों का कितना बोलबाला है। 

loksabha election banner

भारतीय टीम की बात करें तो इस टीम में तीन विशेषज्ञ स्पिनर हैं जिसमें कुलदीप यादव व युजवेंद्र चहल कलाई के स्पिनर हैं। रवींद्र जडेजा बाएं हाथ के स्पिनर हैं, लेकिन इस टीम को ऑफ स्पिन के लिए केदार जाधव पर निर्भर करना पड़ेगा जो कामचलाऊ स्पिन गेंदबाजी करते हैं। इंग्लैंड की टीम इस बार आदिल राशिद पर पूरी तरह से निर्भर होगी, जबकि टीम में जो डनली भी हैं जो लेग स्पिन गेंदबाजी करते हैं। मोइन अली के तौर पर टीम में एक शानदार स्पिनर भी है। कंगारू टीम की तरफ से इस विश्व कप में स्पिन विभाग की जिम्मेदारी नाथन लियोन व एडम जंपा पर होगी। मैक्सवेल भी जरूरत पड़ने पर स्पिन गेंदबाजी करते हैं। 

इस विश्व कप में न्यूजीलैंड की तरफ से स्पिन की जिम्मेदारी ईश सोढ़ी और मिचेल सैंटनर निभाएंगे तो दक्षिण अफ्रीका में इमरान ताहिर ही मुख्य तौर पर टीम के स्पिनर होंगे। तबरेज शम्सी भी चाइनामैन यानी बाएं हाथे के कलाई के गेंदबाज हैं। पाकिस्तान की टीम में शादाब खान हैं तो श्रीलंका की टीम में जीवन मेंडिस और जैफ्री वंडरसे के तौर पर दो लेग स्पिनर हैं। अफगानिस्तान की टीम में स्पिन की जिम्मेदारी युवा राशिद खान संभालेंगे। हालांकि इस टीम में रहमत शाह और शिनवारी भी लेग स्पिन गेंदबाजी कर लेते हैं। बांग्लादेश की टीम में शब्बीर रहमान लेग स्पिन गेंदबाजी करते हैं तो शाकिब अल हसन, महमुदुल्लाह, मेंहदी हसन और मोसादिक हुसैन भी स्पिनर हैं। 

इस विश्व कप में बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर हमें जडेजा, सैंटरन, शाकिब अल हसन, इमाद वसीम, मिलिंदा जयवर्धने जैसे खिलाड़ियों को जलवा देखने को मिलेगा। आफ स्पिनरों की बात करें तो अफगानिस्तान के पास भी मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान के रूप में दो उपयोगी स्पिनर हैं। वेस्टइंडीज के पास कोई लेग स्पिनर नहीं है लेकिन और ऐसे में ऑफ स्पिनर एशले नर्स और बायें हाथ के स्पिनर एलन की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी। पाकिस्तान में मोहम्मद हफीज और श्रीलंका में धनंजय डिसिल्वा ऑफ स्पिनर की जिम्मेदारी निभाएंगे।

पिछले चार वर्षों में रिस्ट स्पिनर्स ने जिस तरह से विश्व क्रिकेट पर अपना दबदबा बनाया है उससे तो यही लगता है कि विश्व कप में भी उनका जलवा कायम रहने वाला है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.