Move to Jagran APP

World Cup 2019: कमजोर श्रीलंका को इस विश्व कप में मजबूती देंगे ये दो दिग्गज

World Cup 2018 एक बार विश्व कप का खिताब जीत चुकी श्रीलंका की टीम से इस विश्व कप में काफी कम उम्मीदें हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 05:42 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 09:56 AM (IST)
World Cup 2019: कमजोर श्रीलंका को इस विश्व कप में मजबूती देंगे ये दो दिग्गज
World Cup 2019: कमजोर श्रीलंका को इस विश्व कप में मजबूती देंगे ये दो दिग्गज

 नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 इस विश्व कप में अगर श्रीलंका को सबसे कमजोर टीमों में से एक माना जाए तो गलत नहीं होगा। पिछले कुछ समय से टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा है और ये टीम हर जगह चाहे अपनी धरती हो या विदेशी दौरा हर जगह संघर्ष करती दिखी है। श्रीलंका की टीम पिछले कुछ दिनों से लगातार बदलाव के दौर से भी गुजर रही है और टीम में निरंतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की कमी है। इस विश्व कप के लिए इस टीम में युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ कुछ अनुभवी खिलाड़ियों पर भी दांव खेला गया है। हालांकि इस  बार इस टीम से ज्यादा उम्मीद तो नहीं है फिर भी टीम के कुछ खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर सकते हैं और टीम की डूबती नैया को पार लगाने में सहयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं श्रीलंका के इन दो खिलाड़ियों के बारे में- 

loksabha election banner

लसिथ मलिंगा-

दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के पास अनुभव की कोई कमी नहीं है। मलिंगा इस बार चौथी बार अपनी टीम के लिए विश्व कप खेलने उतरेंगे। 35 वर्ष की उम्र में भी मलिंगा शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और इसका बेहतरीन उदाहरण आइपीएल का ये सीजन रहा। उन्होंने मुंबई के लिए अच्छी गेंदबाजी की और फाइनल मैच की आखिरी गेंद पर विकेट लेकर अपनी टीम को चौथी बार चैंपियन बनाया।

मलिंगा अपनी टीम के लिए विश्व कप में काफी अहम साबित होंगे। यार्कर किंग के नाम से मशहूर मलिंगा का वनडे में कमाल का गेंदबाजी रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने श्रीलंका के लिए अब तक 218 वनडे मैचों में 322 विकेट लिए हैं। वनडे में उनका  बेस्ट प्रदर्शन 38 रन देकर 6 विकेट रहा है। वो आठ बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट ले चुुके हैं। मलिंगा की गेंदबाजी तो टीम के लिए अहम है ही इसके साथ ही उनका अनुभव टीम के युवा खिलाड़ियों के लिए काफी मददगार साबित होगा। 

एंजेलो मैथ्यूज-

मैथ्यूज पिछले दिनों काफी विवादों में रहे और बोर्ड के साथ तनातनी की वजह से उन्हें टीम से बाहर भी रहना पड़ा। हालांकि उनका प्रदर्शन भी पिछले दिनों निराश करने वाला रहा। खैर जो हुआ सो हुआ, लेकिन जब विश्व कप की बात आई तो श्रीलंका के चयनकर्ता उन्हें नजरअंदाज नहीं कर पाए और उन्हें विश्व कप टीम का हिस्सा बनाया गया। मैथ्यूज ऑलराउंडर के तौर पर अपनी टीम के लिए बेहद उपयोगी हैं। वो गेंद और बल्ले दोनों से ही टीम के लिए विश्व कप में उपयोगी साबित  होंगे। उनका अनुभव भी टीम के बेहद काम आने वाला है। मैथ्यूज के पास दो विश्व कप खेलने का अनुभव है और ये उनका तीसरा विश्व कप होगा। वो टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं और टीम के मौजूदा कप्तान की मदद करने की भी काबिलियत रखते हैं।

मैथ्यूज की बल्लेबाजी और गेंदबाजी रिकॉर्ड ये साबित करती है कि वो वनडे के कितने मंझे खिलाड़ी हैं। हालांकि उनका हालिया प्रदर्शन थोड़ा निराश जरूर करता है। मैथ्यूज ने अब तक श्रीलंका के लिए 203 वनडे मैचों में 42.42 की औसत से 5380 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 139 रन है जबकि उनके नाम पर दो शतक है। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने  203 मैचों में कुल 114 विकेट लिए हैं। 20 रन देकर छह विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.