Move to Jagran APP

इंग्लैंड को जरूर याद होगा इस भारतीय बल्लेबाज का तिहरा शतक, क्या अंतिम 11 में मिलेगी जगह

इंग्लैंड के खिलाफ इस भारतीय बल्लेबाज ने तिहरा शतक लगाया था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 04:42 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jul 2018 09:10 PM (IST)
इंग्लैंड को जरूर याद होगा इस भारतीय बल्लेबाज का तिहरा शतक, क्या अंतिम 11 में मिलेगी जगह
इंग्लैंड को जरूर याद होगा इस भारतीय बल्लेबाज का तिहरा शतक, क्या अंतिम 11 में मिलेगी जगह

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले कई भारतीय खिलाड़ियों की चर्चा हो रही है लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसने इंग्लिश टीम के खिलाफ भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार तिहरा शतक लगाया था। इस खिलाड़ी के नाम पर कोई चर्चा नहीं हो रही। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से पहला टेस्ट मैच खेलना है ऐसे में इस खिलाड़ी को अंतिम ग्यारह में क्या जगह मिल पाएगी ये बड़ा सवाल है। 

loksabha election banner

करुण नायर ने रचा था इतिहास

भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी भारतीय बल्लेबाज ने इंग्लैंड की टीम के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था और वो थे करुण नायर। वर्ष 2016 में जब इंग्लैंड की टीम भारतीय दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने आई थी उस दौरान चेन्नई टेस्ट में करुण ने ये कमाल किया था। वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले सहवाग के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने थे लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में ये कमाल करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थे। करुण की इस पारी को शायद ही इंग्लैंड की टीम भूल पाई होगी। कमाल की बात ये है कि इंग्लैंड की टीम उस दौरे पर जिन खिलाड़ियों के साथ आई थी उनमें से ज्यादातर भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में खेलेंगे और उनके जहन में करुण की पारी जरूर होगी। 

भारत ने जीती थी वो टेस्ट सीरीज

इंग्लैंड और भारत के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज वर्ष 2016 में खेली गई थी। पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारत को जीत मिली थी। इस टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच चेन्नई में खेला गया था और इस मैच में भारत को यादगार जीत हासिल हुई थी। इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड की टीम ने मोइन अली के 146 रन की पारी की मदद से 477 रन बनाए थे। इसके जबाव में भारतीय टीम ने पहली पारी में करुण नायर के नाबाद 303 रन और लोकेश राहुल के 199 रन की पारी के दम पर 7 विकेट पर 759 रन बनाए और पारी की घोषणा कर दी। इसके बाद इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर इंग्लिश टीम की कमर ही तोड़ दी थी और इंग्लैंड को ये मुकाबला एक पारी और 75 रन से गवांना पड़ा। यानी इंग्लैंड को भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट सीरीज और आखिरी टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था। 

क्या करुण को टीम में मिल पाएगी जगह

पहले तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में करुण नायर को टीम में शामिल किया गया है लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या वो अंतिम ग्यारह में जगह बनाने में कामयाब हो पाएंगे। करुण के टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वर्ष 26 नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ ही किया था। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में करुण को तीन टेस्ट में खेलने का मौका मिला। उन्होंने तिहरा शतक लगाकर सुर्खियां तो खूब बटोरी लेकिन भारतीय टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए। उनके इस कमाल के बावजूद उन्हें वर्ष 2017 में सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में खेले गए टेस्ट सीरीज के तीन मैचों में मौका मिला और उन्होंने इस टीम के खिलाफ 26,0,23,5 रन की पारी खेली। यानी वो अपना कमाल दिखाने में कामयाब नहीं हो पाए और टेस्ट टीम के बाहर हो गए। अब करुण कहां फिट बैठते हैं ये बताना जरा मुश्किल है। हालांकि एक बात की संभावना ये होती दिखती है कि अगर कोई बल्लेबाज फ्लॉप होता है तो शायद उन्हें टीम में जगह मिल पाए। वैसे एक बात तो जरूर है कि इंग्लिश टीम उनकी पारी को नहीं भूली होगी और अगर उन्हें अंतिम ग्यारह में मौका मिलता है तो विरोधी टीम पर जरूर एक दबाव बनेगा। हालांकि करुण के लिए इंग्लैंड में खुद को साबित करना भी एक बड़ी चुनौती होगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.