Move to Jagran APP

आज ही के दिन मुल्तान के सुल्तान बने थे सहवाग, पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था तिहरा शतक

वीरेंद्र सहवाग तिहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन गए थे। इस मैच को एक और वजह से याद किया जाता है। द्रविड़ ने उस वक्त पारी की घोषणा कर दी थी जब तेंदुलकर दोहरा शतक के करीब थे।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 04:51 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 04:51 PM (IST)
आज ही के दिन मुल्तान के सुल्तान बने थे सहवाग, पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था तिहरा शतक
आज ही के दिन मुल्तान के सुल्तान बने थे सहवाग, पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था तिहरा शतक

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम 2004 में पाकिस्तान दौरे पर गई थी। वहां दोनों टीमों के बीच पांच वनडे और तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेली गई। वनडे सीरीज को भारत ने 3-2 दो से अपने नाम किया और टेस्ट सीरीज भी 2-1 से जीती। इस दौरान पहला टेस्ट मैच 28 मार्च से 1 अप्रैल के बीच खेला गया। इस टेस्ट मैच के दूसरे दिन यानी 29 मार्च को भारत के सलामी वीरेंद्र सहवाग ने तीहरा शतक लगाया था और मुल्तान के सुल्तान बने थे। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गए थे।

loksabha election banner

वीवीएस लक्ष्मण के रिकॉर्ड को तोड़ा

इनसे पहले भारत के लिए टेस्ट में एक पारी के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वीवीएस लक्ष्मण के नाम था। लक्ष्मण ने यह पारी कोलकाता के ईडन गार्डंस में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी। इस मैच में उन्होंने 281 रन बनाए थे। यह वही यादगार टेस्ट है जिसे भारत ने फॉलोऑन खेलने बाद जीता था। 

मुल्तान टेस्ट पहले दिन सहवाग ने बनाए 228 रन 

इस मैच में नियमित कप्तान सौरव गांगुली चोटिल होने की वजह से नहीं खेल रहे थे। उनकी जगह राहुल द्रविड़ कप्तानी कर रहे थे। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले दिन के समाप्ती पर भारत ने दो विकेट पर 350 रन बनाए। इसमें सहवाग ने 228 रन बनाए। इसके अगले दिन उन्होंने तीहरा शतक जड़ा। सहवाग ने आउट होने से पहले 375 गेंदों पर 309 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 39 चोके और 6 छक्के लगाए। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर ने 493 गेंदों पर 194 रन की पारी खेली। युवराज सिंह ने भी अर्धशतक ठोका। हालांकि उनके आउट होने पर द्रविड़ ने पारी घोषित कर दी और तेंदुलकर 200 नहीं बना सके। इसके फैसले पर काफी विवाद हुआ था। कहा जाता है कि तेंदुलकर इस वजह से उनसे नाराज हो गए थे।भारत ने पहली पारी में 5 विकेट पर 675 रन बनाए। 

पारी और 52 रन से जीता भारत

इस पहाड़ जैसे स्कोर के बाद अनिल कुंबले और इरफान पठान ने शानदार गेंदबाजी की। पाकिस्तान ने पहली पारी में 407 और दूसरी पारी में फॉलोऑन के बाद 216 रन बनाए। इस तरह से भारत ने यह मैच पारी और 52 रन से जीत लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.