Move to Jagran APP

सहवाग ने टी 20 में तो इन दो बल्लेबाजों ने वनडे व टेस्ट में भारत की तरफ से जड़ा था पहला छक्का

टीम इंडिया के लिए टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे पहला छक्का लगाने वाले खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 05:15 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 09:12 PM (IST)
सहवाग ने टी 20 में तो इन दो बल्लेबाजों ने वनडे व टेस्ट में भारत की तरफ से जड़ा था पहला छक्का
सहवाग ने टी 20 में तो इन दो बल्लेबाजों ने वनडे व टेस्ट में भारत की तरफ से जड़ा था पहला छक्का

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम का इतिहास बड़ा ही लंबा है और टीम इंडिया में ऐसे खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं रही है जिन्होंने अपने शानदार खेल की वजह से ना सिर्फ भारतीय क्रिकेट फैंस बल्कि दुनिया के तमाम क्रिकेट फैंस के बीच भी अपनी छाप छोड़ी है और याद किए जाते हैं। भारत में भी सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट का आयोजन शुरू हुआ उससे बाद वनडे और फिर क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी 20 की शुरुआत हुई। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हुए और अपनी छाप छोड़ी है। पर हम यहां पर बात करने जा रहे हैं उन बल्लेबाजों की जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए पहला छक्का जड़ा। 

loksabha election banner

टेस्ट, वनडे व टी20 में भारत की तरफ से पहला छक्का लगाने वाले खिलाड़ी

टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पहला छक्का 1932 में लगा था और ये कमाल करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज अमर सिंह थे। वहीं अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से पहला छक्का लगाने का कमाल सुनील गावस्कर ने साल 1974 में किया था। वहीं इंटरनेशनल टी 20 क्रिकेट में साल 2006 में वीरेंद्र सहवाग ने पहला छक्का लगाने वाले बल्लेबाज बने थे। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से पहला छक्का लगाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट - अमर सिंह (1932)

वनडे - सुनील गावस्कर (1974)

टी 20 - वीरेंद्र सहवाग (2006)

अमर सिंह का टेस्ट करियर

अमर सिंह ने भारत के लिए सिर्फ सात टेस्ट मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 22.46 की औसत से कुल 262 रन बनाए थे। उन्होंने एक अर्धशतक लगाया था और उनकी बेस्ट पारी 51 रन थी। अपने टेस्ट करियर यानी भारत के लिए खेले सात मैचों में उन्होंने सिर्फ दो छक्के लगाए थे। वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पहला छक्का लगाने वाले बल्लेबाज थे। 

सुनील गावस्कर का वनडे करियर

सुनील गावस्कर भारत के सबसे बेहतरीन कुछ बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं। उनका टेस्ट करियर काफी शानदार रहा था पर वनडे में वो अपनी वैसी छाप नहीं छोड़ पाए थे। अपने पूरे वनडे करियर में सिर्फ एक शतक लगाने वाले गावस्कर ने कुल 108 वनडे मैच खेले थे। इन मैचों में उन्होंने 35.13 की औसत से 3092 रन बनाए थे। वो भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में पहला छक्का लगाने वाले बल्लेबाज थे और उन्होंने अपने करियर के पहले ही वनडे में साल 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ पहला छक्का जड़ा था। 

वीरेंद्र सहवाग का टी 20 करियर

वीरेंद्र सहवाग को बेहद आक्रामक बल्लेबाज के तौर पर माना जाता है। क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में सहवाग अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए फेमस थे। उन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानी टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की तरफ से पहला छक्का लगाने का गौरव हासिल किया है। सहवाग ने अपने टी 20 करियर में कुल 19 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 16 छक्के जड़े थे। 19 मैचों में उन्होंने कुल 394 रन बनाए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.