Move to Jagran APP

वनडे में इस भारतीय बल्लेबाज के ऐसे प्रदर्शन से खौफ में तो जरूर होगी न्यूजीलैंड की टीम

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में विराट के आंकड़े गजब के हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 14 Oct 2017 06:11 PM (IST)Updated: Sun, 15 Oct 2017 10:19 AM (IST)
वनडे में इस भारतीय बल्लेबाज के ऐसे प्रदर्शन से खौफ में तो जरूर होगी न्यूजीलैंड की टीम

संजय सावर्ण, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ऐसे ही दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज नहीं माने जाते। दुनिया की लगभग हर टीम के खिलाफ उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। एक बार फिर से न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम को पहले वनडे और फिर टी20 सीरीज खेलनी है। ऐसे में भारतीय टीम के उस खिलाड़ी की चर्चा तो जरूर होनी चाहिए जिसका प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले में बेहतरीन रहा है। मौजूदा भारतीय वनडे टीम की बात करें तो विराट ही वो बल्लेबाज हैं जिनका प्रदर्शन कीवी टीम के खिलाफ सबसे शानदार है। 

loksabha election banner

वनडे में विराट के क्या कमाल के आंकड़े हैं कीवी के खिलाफ

वनडे मुकाबलों की बात करें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय कप्तान विराट का अब तक प्रदर्शन लाजबाव रहा है। उन्होंने इस टीम के खिलाफ जिस औसत के रन बनाए हैं उसके आसपास भी कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं है। विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक कुल 16 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 68.53 की औसत से 891 रन बनाए हैं। कीवी टीम के खिलाफ नाबाद 154 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। इस टीम के खिलाफ उनके नाम पर तीन शतक और एक अर्धशतक है। मौजूदा टीम में विराट इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। एक नजर डालते हैं मौजूदा टीम के उन बल्लेबाजों पर जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

विराट कोहली - 16 मैच - 891 रन- (औसत- 68.53)

एस.एस. धौनी- 21 मैच - 773 रन- (औसत- 51.53)

रोहित शर्मा- 15 मैच- 359 रन- (औसत- 29.91)

-अब एक नजर डालते हैं उन भारतीय बल्लेबाजों पर जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। 

सचिन तेंदुलकर- 42 मैच- 1750 रन- ( औसत - 46.05) 

वीरेंद्र सहवाग- 23 मैच- 1157 रन- ( औसत - 52.59) 

मो. अजरुद्दीन- 40 मैच- 1118 रन- ( औसत - 36.06) 

सौरव गांगुली- 32 मैच- 1079 रन- ( औसत - 35.96) 

राहुल द्रविड़- 31 मैच- 1032 रन- ( औसत - 41.28) 

आखिरी वनडे सीरीज में विराट का प्रदर्शन

भारत-न्यूजीलैंड के बीच आखिरी वनडे सीरीज भारत में वर्ष 2016 में खेली गई थी। पांच वनडे मैचों की इस सीरीज में भारतीय टीम को 3-2 से जीत मिली थी। इस सीरीज में टीम के कप्तान धौनी थे। विराट ने इस सीरीज के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया था और कीवी टीम के खिलाफ अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी। पांच वनडे मैचों में विराट ने 85, 9, 154*, 11 और 65 रन बनाए थे। 

विराट की परीक्षा

विराट की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार अपने घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय टीम इस वक्त लय में है और वो इस टीम के खिलाफ सीरीज जीत सकती है लेकिन कीवी टीम को कमजोर नहीं समझा जा सकता। ऐसे में कप्तान के तौर पर विराट की ये बड़ी परीक्षा होगी कि वो अपनी टीम को वनडे सीरीज में जीत दिलाएं। इसके साथ ही एक बल्लेबाज के तौर पर भी वो अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.