Move to Jagran APP

Ind vs Eng: इस चक्रव्यूह से बाहर निकलेंगे कोहली या फिर दोहराई जाएगी वही कहानी?

इस सीरीज़ का चौथा टेस्ट साउथैंप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में 30 अगस्त से शुरू होगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 10:40 AM (IST)
Ind vs Eng: इस चक्रव्यूह से बाहर निकलेंगे कोहली या फिर दोहराई जाएगी वही कहानी?

साउथैंप्टन, अभिषेक त्रिपाठी। 2014 में महेंद्र सिंह धौनी की जगह टेस्ट की कप्तानी संभालने वाले विराट कोहली साढ़े तीन साल में 38 टेस्ट में भारत का नेतृत्व कर चुके हैं और ऐसा कभी नहीं हुआ जब उन्होंने लगातार दो मैचों में एक जैसी टीम उतारी हो। टीम जीत रही हो या हार रही हो, उन्होंने हर बार अंतिम एकादश में परिवर्तन किया।

loksabha election banner

इंग्लैंड में भी किए बदलाव

इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीनों मैचों में भी उन्होंने अलग-अलग टीम खिलाई, लेकिन नॉटिंघम में मिली 203 रनों की जीत के बाद लग रहा है कि एजेस बाउल स्टेडियम में 30 अगस्त से शुरू होने वाला चौथा टेस्ट विराट का ऐसा पहला टेस्ट होगा जब वह लगातार दो टेस्ट में एक जैसी अंतिम एकादश उतारेंगे। हालांकि, रविचंद्रन अश्विन कि चोट इस पर पानी फेर सकती है। अगर चोट के कारण अश्विन इस मैच में नहीं खेल पाते हैं तो विराट को अपनी कप्तानी में लगातार 39वें टेस्ट में अंतिम एकादश में बदलाव को मजबूर होना होगा।

क्यों फंसे चक्रव्यूह में ?

2014 में जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट ने कप्तानी संभाली तो उन्हें परिस्थितियों के कारण अलग-अलग मैचों में अलग-अलग टीम उतारनी पड़ी। कभी मुरली विजय या शिखर धवन जैसे ओपनरों के चोटिल होने तो कभी स्पिनरों में सामंजस्य बिठाने के लिए अंतिम एकादश में परिवर्तन हुए। इसमें 22 मैच विराट की टीम ने जीते।

टीम इंडिया जब भारत में 2015-16 में न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को लगातार टेस्ट सीरीज में मात दे रही थी तब भी ये परिवर्तन लगातार जारी थे। टीम जीत रही थी इसलिए ज्यादा सवाल नहीं उठे। कभी शानदार प्रदर्शन करने वाले स्पिनर जयंत यादव को बाहर किया तो कभी चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ 300 रन बनाने के तुरंत बाद करुण नायर को बाहर किया गया। जिन अजिंक्य रहाणे को खिलाने के लिए नायर को 300 रनों की पारी खेलने के बाद बाहर होना पड़ा, उन्हीं उप कप्तान रहाणे को दक्षिण अफ्रीका में शुरुआती दो टेस्ट से बाहर कर दिया। उसके बाद से करुण एक भी टेस्ट मैच नहीं खेल पाए हैं।

फॉर्म में लौटे पुजारा और रहाणे

मध्य क्रम में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की फॉर्म चिंता का विषय थी लेकिन इन दोनों की फॉर्म वापस आ गई। दोनों ने पिछले मैच में अर्धशतक जमाए। पुजारा को पहले टेस्ट में नहीं खिलाया गया था। लॉर्ड्स में वह 01 व 17 रन बनाकर आउट हुए। रहाणे ने 13 पारियों बाद अर्धशतक लगाया। इसके अलावा कोहली फॉर्म में हैं। उनकी पीठ में हल्की समस्या थी, लेकिन एक सप्ताह के विश्राम से उन्हें आराम करने का मौका मिला। अब वह एक बार फिर तरोताजा होकर रन बनाने उतरेंगे।

अश्विन की चोट बन सकती है समस्या 

पिछले मैच में पीठ की समस्या झेलने वाले स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए भी सात दिन का आराम राहत लेकर आया है। उनके भी अगले मैच में बने रहने की उम्मीद है। इसके अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, गेंदबाज इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह भी टीम में बने ही रहेंगे।

हालांकि, हमेशा की तरह अंतिम एकादश का फैसला पिच और मौसम को देखकर मैच के एक दिन पहले ही होगा। अगर साउथैंप्टन की पिच बहुत ज्यादा स्पिनरों के मुफीद नहीं हुई और अश्विन फिट रहे तो टीम इंडिया में परिवर्तन नहीं होगा। अगर अश्विन फिट नहीं हुए तो रवींद्र जडेजा को मौका मिल सकता है। वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड टीम में बदलाव तय है। उसमे सैम कुर्रन की वापसी हो सकती है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.