Move to Jagran APP

विराट कोहली को पहले शतक पर गौतम गंभीर ने दे दिया था अपना 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड

Virat Kohli 1st ODI Century विराट कोहली ने साल 2008 में डेब्यू किया था लेकिन डेढ़ साल बाद वे वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक जड़ पाए थे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 11:57 AM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 02:26 PM (IST)
विराट कोहली को पहले शतक पर गौतम गंभीर ने दे दिया था अपना 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड
विराट कोहली को पहले शतक पर गौतम गंभीर ने दे दिया था अपना 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Virat Kohli 1st ODI Century, Gautam Gambhir Man of The Match Award: दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली आज क्रिकेट के किंग कोहली हैं। एक समय ऐसा भी था जब वे नए थे, जैसा कि हर एक खिलाड़ी होता है। साल 2008 अगस्त महीने में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट कोहली के लिए 24 दिसंबर का दिन बेहद खास भी है और यादगार भी।

loksabha election banner

18 अगस्त 2008 को वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट कोहली को भारतीय टीम में मिडिल ऑर्डर में खेलने का मौका मिल रहा था। कई बार मौका आया था कि वे अपना शतक पूरा कर पाएं, लेकिन कई बार वे आउट हो जाते तो कई बार भारतीय टीम मैच जीत जाती, या फिर पारी के ओवर समाप्त हो जाते। हालांकि, डेढ़ साल बाद साल 2009 में दिसंबर के महीने में वो समय आया जब विराट कोहली अपना पहला शतक जड़ पाए।

आज ही के दिन विराट ने जड़ा था पहला शतक

24 दिसंबर 2009 यानी आज ही के दिन विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला शतक ठोका था। वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में भारतीय टीम का पांच मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डेंस में श्रीलंका के खिलाफ हुआ, जिसमें श्रीलंकाई टीम ने उपुल थरंगा के शतक और कप्तान कुमार संगकारा के अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 315 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

उस दौरान वनडे क्रिकेट में 300 रन से ऊपर का स्कोर काफी हुआ करता था। ऐसे में भारतीय टीम सीरीज जीतने के इरादे से उतरी। वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने पारी की शुरुआत की, लेकिन 13 रन के कुल स्कोर पर सहवाग आउट हो गए। इसके बाद गौतम गंभीर बल्लेबाजी करने आए तो उधर सचिन तेंदुलकर 8 रन बनाकर चलते बने। ऐसे में नंबर चार पर विराट कोहली को बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा, क्योंकि एमएस धौनी इस मैच में नहीं उतरे थे।

गंभीर और विराट ने की बड़ी साझेदारी

बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर ने विराट कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच पहले 50, फिर 100, फिर 150 और फिर 200 रन की साझेदारी हुई। इस बीच विराट कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक पूरा किया। हालांकि, विराट कोहली 114 गेंदों में 107 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन दूसरे छोर पर गौतम गंभीर ने नाबाद 150 रन बनाए और दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर भारतीय टीम को 7 विकेट से जीत दिलाई।

पोस्ट मैच प्रजेंटेशन में रवि शास्त्री ने 150 रन की नाबाद पारी खेलने वाले गौतम गंभीर का नाम मैन ऑफ द मैच अवार्ड के लिए पुकारा। गौतम गंभीर अवार्ड देने वाले लोगों के पास आए और रवि शास्त्री से बोला कि विराट कोहली को बुलाए और उसे मैन ऑफ द मैच दो, क्योंकि वो ये डिजर्व करता है। इसके बाद रवि शास्त्री ने कहा कि गौतम गंभीर चाहते हैं कि ये मैन ऑफ द मैच अवार्ड विराट कोहली हासिल करें। इसके बाद विराट पहुंचे और उन्होंने एक लाख रुपये का चेक, एक ट्रॉफी और एक मोबाइल हासिल किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.