Move to Jagran APP

विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले पहले भारतीय कप्तान बने, बना डाला शर्मनाक रिकॉर्ड

Ind vs Eng Virat Kohli out on Zero भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले ही टी20 मैच में शून्य पर आउट हो गए और बतौर भारतीय कप्तान वो इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा आउट होने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 07:33 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 07:59 PM (IST)
विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले पहले भारतीय कप्तान बने, बना डाला शर्मनाक रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के दौरान (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बेहद निराश किया। विराट कोहली इस मैच में शून्य पर आउट हुए और वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ जीरो पर आउट हुए। वहीं टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिेकेट में ये तीसरा मौका था जब विराट ने अपना विकेट बना एक भी रन बनाए बिना गंवा दिया। इसके अलावा वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शून्य पर सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए। 

loksabha election banner

विराट ने बना डाला शर्मनाक रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम इंडिया का पहला विकेट केएल राहुल के रूप में सिर्फ 2 रन पर ही गिर गया था और विराट पर बड़ी जिम्मेदारी थी, लेकिन उन्होंने आउट होकर टीम को और दवाब में ला दिया। विराट कोहली को इस मैच में आदिल रशिद ने अपना शिकार बनाया और क्रिस जोर्डन के हाथों कैच आउट करवा दिया। इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में जीरो पर आउट होने से पहले विराट दो बार और शून्य पर अपना विकेट गंवा चुके हैं। 

विराट कोहली पहली बार टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में शून्य पर जेसन बेहरनडॉर्फ की गेंद पर आउट हुए थे तो वहीं दूसरी बार वो 2018 में आयरलैंड के खिलाफ पीटर चेज की गेंद पर शून्य पर आउट हुए थे। वहीं तीसरी बार 2021 में आदिल राशिद ने उन्हें शून्य पर आउट किया। इंग्लैंड के खिलाफ शून्य पर आउट होते ही विराट कोहली ने एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर भारतीय कप्तान 14वीं बार शून्य पर आउट हुए और सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले गांगुली बतौर भारतीय कप्तान 13 बार शून्य पर आउट हुए थे। विराट ने गांगुली का ये शर्मनाक रिकॉर्ड तोड़ दिया और पहले नंबर पर आ गए। इसके अलावा विराट कोहली अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के 475 पारियों में पहली बार लगातार दो बार शून्य पर आउट हुए। इससे पहले विराट इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में शून्य पर आउट हुए थे। 

इंटरनेशन क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले भारतीय कप्तान-

विराट कोहली- 14 बार

सौरव गांगुली - 13 बार

महेंद्र सिंह धौनी- 11 बार

कपिल देव- 10 बार

नबाव पटौदी 8 बार

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए टीम इंडिया में इंजरी के बाद वापसी करने वाले ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल ने भी निराश किया और वो सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए। केएल राहुल को जोफ्रा आर्चर ने 1 रन पर तो वहीं शिखर धवन को चार रन पर आउट कर दिया। वहीं लंबे समय के बाद टी20 टीम में वापसी करने वाले रिषभ पंत ने पहले मुकाबले में 23 गेंदों पर 21 रन की पारी खेली और इस दौरान 2 चौके व एक छक्का लगाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.