Move to Jagran APP

विराट कोहली या स्टीव स्मिथ कौन है टेस्ट में 'बेस्ट', रिकॉर्ड जानकर चौंक जाएंगे !

मौजूदा दौर के दो धुरंधर बल्लेबाज भारत के विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दोनों कौन टेस्ट का बेस्ट बल्लेबाज है। जानिए क्या कहते हैं इन दोनों के बल्लेबाजी रिकॉर्ड।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 01:05 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 01:05 PM (IST)
विराट कोहली या स्टीव स्मिथ कौन है टेस्ट में 'बेस्ट', रिकॉर्ड जानकर चौंक जाएंगे !
विराट कोहली या स्टीव स्मिथ कौन है टेस्ट में 'बेस्ट', रिकॉर्ड जानकर चौंक जाएंगे !

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के बीच बेहतर टेस्ट बल्लेबाज कौन है। यह एक ऐसी चर्चा है जिसमें तमाम दिग्गज अलग-अलग राय रखते हैं। कोहली और स्मिथ हालिया क्रिकेट के दो ऐसे धुरंधर बल्लेबाज हैं, जैसे कभी सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा हुआ करते थे।

loksabha election banner

भले विराट ने पूर्व दिग्गज सचिन समेत कई और दिग्गजों के इंटरनेशनल रिकॉर्ड को अपने नाम किए हों लेकिन टेस्ट में तो स्मिथ ही बेस्ट नजर आते हैं। एक साल के बैन के बाद वापसी करने वाले स्मिथ पहले से भी ज्यादा खतरनाक दिख रहे हैं। हालिया एशेज सीरीज में वह तीन टेस्ट की चार पारियों में 147 से ज्यादा की औसत से कुल 589 रन बना चुके हैं।

टेस्ट में कोहली से बेहतर है स्मिथ का औसत

विराट टेस्ट में औसत के मामले में स्मिथ के काफी पीछे हैं। भारतीय कप्तान ने जहां 53.14 की औसत से रन बनाए हैं तो स्मिथ का औसत इस वक्त 64.64 है। वह अपना 67वां टेस्ट खेल रहे हैं जबकि कोहली 79 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। टेस्ट में औसत के मामले में डॉन ब्रैडमैन के बाद स्मिथ ही ऐसे हैं, जिनकी चर्चा होती है। उनको इस युग के ब्रैडमैन के रूप में जाना जाता है। ब्रैडमैन दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज हैं जिनका टेस्ट औसत 94.94 है।

ये भी पढ़ें:चोट से वापसी के बाद और खतरनाक हुए स्मिथ, शतक लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड

अब शतकों के मामले में कोहली से आगे स्मिथ

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में शतक जड़ते ही स्मिथ अब कोहली से आगे निकल गए हैं। विराट ने टेस्ट में कुल 25 शतक बनाए हैं और स्मिथ मैनचेस्टर में उतरने से पहले उनके बराबर थे। पहली पारी में शतक जमाते ही वह कोहली से शतकों के मामले में आगे निकल गए हैं। पिछली चार पारियों में स्मिथ दो शतक और एक दोहरा शतक जमा चुके हैं। वहीं लॉड्स में वह 92 रन बनाकर आउट हुए थे।

पिछली 15 पारियों में कोहली पर भारी स्मिथ

पूरे टेस्ट करियर से इतर अगर दोनों से हालिया प्रदर्शन पर नजर डाले तो पिछली 15 पारियों में भी भारतीय कप्तान कोहली पर स्मिथ ही भारी पड़ते दिखते हैं। कोहली ने जहां दो शतक और तीन अर्धशतक बनाए हैं। स्मिथ ने दो दोहरे शतक, तीन शतक और चार अर्धशतक बनाए हैं।

रन बनाने के मामले में भी स्मिथ आगे निकले

इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने के साथ ही स्मिथ टेस्ट रन के मामले में कोहली से आगे निकल गए हैं। अब स्मिथ के टेस्ट में 6788 रन हो गए हैं जबकि विराट को नाम टेस्ट में 6749 रन हैं।

 

टेस्ट में कोहली को पछाड़ नंबर एक बने स्मिथ

बैन के बाद वापसी करते हुए स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में दोनों पारियों में शतक जमाया। विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और इसका खामियाजा उनको टेस्ट रैंकिंग में उठाना पड़ा। स्मिथ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करते ही उनसे नंबर वन टेस्ट रैंकिंग छीन ली। स्मिथ ने 904 अंक हासिल करते हुए कोहली को एक अंक से पीछे कर बादशाहत हासिल कर ली।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.