Move to Jagran APP

शतक से चूके कोहली फिर भी तोड़ा सौरव गांगुली का बड़ा रिकॉर्ड, निकले सबसे आगे

इंग्लैंड में विराट कोहली अपना दूसरा टेस्ट शतक जड़ने से तो चूक गए, लेकिन उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (दादा) का एक रिकॉर्ड जरुर तोड़ दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 11:31 AM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 01:19 PM (IST)
शतक से चूके कोहली फिर भी तोड़ा सौरव गांगुली का बड़ा रिकॉर्ड, निकले सबसे आगे
शतक से चूके कोहली फिर भी तोड़ा सौरव गांगुली का बड़ा रिकॉर्ड, निकले सबसे आगे

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। नॉटिंघम टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया और पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट खोकर 307 रन बनाए। रिषभ पंत अभी भी नाबाद 22 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं। ये इस सीरीज़ में पहला मौका रहा जब भारत ने किसी भी पारी में 300 रन का आंकड़ा पार किया और इसकी वजह रही भारतीय कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की दमदार पारियां। हालांकि ये दोनों ही खिलाड़ी अपने-अपने शतक से चूक गए, लेकिन आउट होने से पहले वो भारत को अच्छी स्थिति में पहुंचा गए। इस मैच में विराट कोहली 97 रन पर आउट हो गए। वो इंग्लैंड में अपने दूसरे टेस्ट शतक से तो चूक गए, लेकिन उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (दादा) का एक रिकॉर्ड जरुर तोड़ दिया।

loksabha election banner

कोहली ने तोड़ा गांगुली का रिकॉर्ड

नॉटिंघम में भारतीय कप्तान ने 152 गेंदों का सामना करते हुए 97 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 11चौके लगाए और अजिंक्य रहाणे (81) के साथ मिलकर 159 रन की साझेदारी की। इन दोनों ने दूसरे सत्र में कोई विकेट नहीं गिरने दिया और 107 रन बनाए। इस सीरीज़ में ये भारत के लिए सबसे बेहतर के साथ-साथ पहला सत्र रहा जब भारत ने कोई विकेट नहीं गंवाया। इस पारी के दौरान कोहली ने सौरव गांगुली के बतौर भारतीय कप्तान विदेश में सबसे ज़्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। दादा ने भारत की कप्तानी करते हुए विदेश में 28 टेस्ट में 1693 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक निकले थे, लेकिन कोहली ने सौरव का ये रिकॉर्ड सिर्फ 19 टेस्ट मैचों में ही तोड़ दिया। नॉटिंघम में 97 रन बनाने वाले कोहली अब विदेशों में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए। कोहली के नाम अब विदेश में 19 टेस्ट मैच में 1731 रन हो गए हैं। इस दौरान कोहली ने आठ सैंकड़े जड़े हैं।

दूसरी बार नर्वस नाइंटीज का हुए शिकार

अपने टेस्ट करियर के दौरान दूसरी बार विराट कोहली नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए हैं। इस टेस्ट मैच में 97 रन पर आउट होने से पहले कोहली 2013 में द. अफ्रीका में खिलाफ 96 रन पर आउट हुए थे।

ये खिलाड़ी कोहली को रहा है रोक

97 रन पर खेल रहे कोहली आदिल राशिद की लेग ब्रेक गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने स्लिप पर खड़े बेन स्टोक्स को आसान सा कैच थमा दिया। मौजूदा सीरीज़ में ये दूसरी मौका है जब राशिद ने कोहली को आउट किया। इस बार उन्होंने विराट को 97 रनों पर तो पहले टेस्ट में 149 रनों पर आउट किया। 

आपको बता दें की टेस्ट मैचों में विराट कोहली ने पहली पारी खेलते हुए जब भी 50 से ज़्यादा स्कोर बनाए हैं, उसमें ये दूसरा मौका रहा जब वो शतक जड़ने से पहले ही आउट हो गए। इससे पहले वो इसी साल द. अफ्रीका के खिलाफ खेले गए जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच में 54 रन पर आउट हो गए थे।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.