Move to Jagran APP

IND vs SA: विराट कोहली ने लगाया करियर का 35वां शतक, बनाए इतने रिकॉर्ड

कोहली को उनकी बेहतरीन पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। यह उनके करियर का 35वां वनडे शतक था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 12:40 AM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 07:12 PM (IST)
IND vs SA: विराट कोहली ने लगाया करियर का 35वां शतक, बनाए इतने रिकॉर्ड
IND vs SA: विराट कोहली ने लगाया करियर का 35वां शतक, बनाए इतने रिकॉर्ड

नई दिल्ली, [रवीन्द्र प्रताप सिंह]। सेंचुरियन में खेले गए भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का छठा वनडे मैच भी भारत ने जीत लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए द. अफ्रीका की टीम 204 रनों पर ऑल आउट हो गयी। जवाब में 205 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत 32.1 ओवर में मैच जीत लिया। कोहली को उनकी बेहतरीन पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। यह उनके करियर का 35वां वनडे शतक था। विराट ने 96 गेंदों पर नाबाद 129 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही विराट कोहली वनडे मैचों में अब शतक बनाने के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49) से ही पीछे हैं।

loksabha election banner

साल 2018 के मात्र 47 दिनों में विराट कोहली ने 500 रनों का आंकड़ा पार किया इसके पहले यह कारनामा सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 के विश्वकप में किया था लेकिन उन्होंने इस आंकड़े को पार करने के लिए 69 दिन लिये थे। इसके अलावा इस मैच में विराट ने कई और कीर्तिमान बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की धरती पर बाइलेटरल सीरीज में सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान किसी भी बाइलेटरल सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने आखिरी वनडे में जैसे ही अपना 38वां रन लिया उन्होंने इंग्लैंड के केविन पीटरसन को पीछे छोड़ दिया। पीटरसन ने साल 2005 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर 6 मैचों में 454 रन बनाए थे।

        

वनडे मैचों की 200वीं पारी में पूरे किये 9500 रन

विराट कोहली ने वनडे सीरीज के आखिरी वनडे की पारी में शतक लगाकर अपने वनडे करियर के 9500 रन भी पूरे कर लिये। विराट ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 9500 रन पूरे किये हैं जिसके लिये विराट को 208 वनडे मैच की 200 पारियां खेलनी पड़ी हैं। विराट ने जैसे ही अपनी पारी का 41 वां रन लिया वो इस क्लब में शामिल हो गए।

सबसे तेज बनाए इंटरनेशनल क्रिकेट में 17000 रन

विराट कोहली ने सेंचुरियन वनडे में जैसे ही अपनी पारी का 31वां रन बनाया उन्होंने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 17000 रन पूरे कर लिये। यह कारनामा कोहली ने मात्र 361 पारियों में कर दिखाया। आपको बता दें कि कोहली ने सबसे कम मैचों में 16000 और 15000 इंटरनेशनल रन भी पूरे किये थे। इसके पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम था

किसी भी वनडे सीरीज में 3 शतक

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही वनडे सीरीज भारत ने 5-1 से जीत ली है इस सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन पारियां खेली जिसकी मदद से भारत को पहली बार दक्षिण अफ्रीका की धरती पर वनडे सीरीज जीतने में सफलता मिली। विराट ने इस दौरान 3 वनडे शतक लगाये, अब तक ऐसा करने वाले विराट अब तीसरे भारतीय बने उनके पहले पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने साल 2003 के विश्वकप में 3 शतक और वीवीएस लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वीबी सीरीज में 3 शतक लगाया था।

         

एक ही दौरे पर पूरे किए 800 इंटरनेशनल रन

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर वनडे और टेस्ट सीरीज मिलाकर अबतक कुल 844 इंटरनेशनल रन बनाए। इस दौरान उन्होने तीन टेस्ट और 6 वनडे मैचों की सीरीज खेली जिसमें 3 वनडे और 1 टेस्ट शतक भी शामिल है। अभी इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 3 टी 20 मैचों की सीरीज खेली जानी बाकी है। अगर विराट कोहली इस टी 20 सीरीज में 156 रन और बना लें तो दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 1000 रन पूरा कर लेंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.