Move to Jagran APP

विराट कोहली के पास हेंस व सरवन का रिकॉर्ड तोड़ने का बेहतरीन मौका, बन जाएंगे बेस्ट बल्लेबाज !

WI vs Ind भारत के कप्तान विराट कोहली के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड्स तोड़ने का शानदार मौका है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 05:37 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 08:58 AM (IST)
विराट कोहली के पास हेंस व सरवन का रिकॉर्ड तोड़ने का बेहतरीन मौका, बन जाएंगे बेस्ट बल्लेबाज !
विराट कोहली के पास हेंस व सरवन का रिकॉर्ड तोड़ने का बेहतरीन मौका, बन जाएंगे बेस्ट बल्लेबाज !

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्ला वेस्टइंडीज के खिलाफ जमकर बोलता है। विराट कोहली ने वनडे में कैरेबियाई टीम के खिलाफ खूब रन बनाए हैं और वो भारत की तरफ से क्रिकेट के इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। एक बार फिर से अब टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत गुरुवार से होगी। इस सीरीज में विराट कोहली के पास दो बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम करने का पूरा मौका है। 

loksabha election banner

विराट तोड़ सकते हैं रामनरेश सरवन का रिकॉर्ड

तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान विराट की नजर रामनरेश सरवन के रिकॉर्ड पर जरूर रहेगी। वेस्टइंडीज की धरती पर भारत व कैरेबियाई टीम के बीच जितने भी वनडे मैच खेले गए हैं उन सबमें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रामनरेश सरवन हैं। सरवन ने भारत के खिलाफ 17 वनडे मैचों में वेस्टइंडीज में कुल 700 रन बनाए हैं। वहीं विराट कोहली ने वेस्टइंडीज की धरती पर 12 मैचों में 55.60 की औसत से अब तक कुल 556 रन बनाए हैं। विराट को पास अब सरवन को पीछे छोड़ने का मौका है। वो जैसे की इस सीरीज में 145 रन बना लेंगे सरवन को पीछे छोड़ देंगे। यानी 145 रन बनाते ही वो वेस्टइंडीज की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। वहीं इस मामले में तीसरे नंबर पर 512 रन से साथ क्रिस गेल मौजूद हैं। वैसे सबसे ज्यादा रन बनाने के होड़ में गेल भी रहने वाले हैं क्योंकि वो वेस्टइंडीज की तरफ से वनडे सीरीज में खेलेंगे। 

डेसमंड हेंस का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब विराट

विराट इस वनडे सीरीज में एक और रिकॉर्ड तोड़ने के बेहद करीब हैं। वेस्टइंडीज में खेले गए भारत व वेस्टइंडीज के बीच वनडे मैचों में डेसमंड हेंस ने दो शतक लगाए थे। वहीं विराट ने भी वहां पर दो शतक अब तक लगाए हैं। अगर विराट इस सीरीज में एक और शतक लगा लेते हैं तो वो वेस्टइंडीज की धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। हालांकि विराट अच्छे फॉर्म में हैं और उनसे शतक की भी उम्मीद है, लेकिन विश्व कप के दौरान उन्होंने अर्धशतक तो खूब लगाए थे, लेकिन उसे शतक में बदलने में कामयाब नहीं रहे थे जो चिंता का विषय है। 

वेस्टइंडीज की खिलाफ विराट हैं सबसे सफल बल्लेबाज

वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली वनडे क्रिकेट में रन बनाने के मामले में सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस टीम के खिलाफ अब तक कुल 33 मैच खेले हैं जिसमें 70.81 की औसत से कुल 1912 रन बनाए हैं। विराट ने इस टीम के खिलाफ अब तक कुल 7 शतक भी लगाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बनाने के मामले में वनडे में दूसरे नंबर पर सचिन हैं जिन्होंने 39 मैचों में 1573 रन बनाए थे। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.