Move to Jagran APP

विराट, रोहित व रिषभ के बीच रनों के लिए हुई जबरदस्त जंग पर इंग्लैंड के खिलाफ बाजी इस बल्लेबाज ने मारी

भारत ने इंग्लैंड को टेस्ट टी20 व वनडे सीरीज में मात दी और इन तीनों सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीन बल्लेबाजों को बीच जबरदस्त जंग देखने को मिली। ये बल्लेबाज रोहित कोहली व रिषभ पंत रहे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 10:29 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 11:25 AM (IST)
विराट, रोहित व रिषभ के बीच रनों के लिए हुई जबरदस्त जंग पर इंग्लैंड के खिलाफ बाजी इस बल्लेबाज ने मारी
भारतीय टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा व विराट कोहली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को अपनी धरती पर टेस्ट, टी20 व वनडे सीरीज तीनों में मात दी। सबसे पहले भारत ने इंग्लैंड को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से हराया। इसके बाद 5 मैचों की टी20 सीरीज में 3-2 से मात दी जबकि सबसे आखिर में तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से पीट दिया। इस क्रिकेट सीरीज के दौरान टीम इंडिया को कुछ नए खिलाड़ी भी मिले जिनमें काफी संभावनाएं दिखीं। ऐसा नहीं है कि, ये सारी सीरीज एकतरफा रही। टेस्ट सीरीज के साथ-साथ टी20 और वनडे सीरीज में इंग्लैंड की टीम ने भारत को जोरदार टक्कर दिया। 

prime article banner

विराट कोहली ने बनाए सबसे ज्यादा रन

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट, टी20 और वनडे सीरीज के दौरान भारत की तरफ से कई बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया, लेकिन तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने की होड़ कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और रिषभ पंत के बीच ही दिखी। इन तीनों सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली आगे निकल गए, लेकिन वो रोहित शर्मा व रिषभ पंत से जरा सा ही आगे रहे। 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट, टी20 व वनडे सीरीज तीनों को मिलाकर विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 532 रन बनाए । वहीं रिषभ पंत सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे और उन्होंने कुल 527 रन बनाए और उन्होंने भी एक शतक टेस्ट में लगाया जबकि 526 रन से साथ रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर रहे और उन्होंने भी  एक शतक टेस्ट सीरीज के दौरान लगाया। इन तीनों बल्लेबाजों के बीच रन का अंतर कुछ खास नहीं रहा। 

विराट कोहली ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 172 रन, पांच मैचों की टी20 सीरीज में 231 रन जबकि तीन मैचों की वनडे सीरीज में 129 रन बनाए तो वहीं रिषभ पंत ने टेस्ट सीरीज में 270 रन, टी20 सीरीज में 102 रन जबकि वनडे सीरीज में 155 रन बनाए। रोहित शर्मा की बात करें तो इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में उन्होंने 345 रन, टी20 सीरीज में 91 रन जबकि वनडे सीरीज में 90 रन बनाए। 

इंग्लैंड के भारत दौरे पर तीनों सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाज-

532 रन- विराट कोहली

527 रन- रिषभ पंत

526 रन- रोहित शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.