Move to Jagran APP

Ind vs Eng: टेस्ट सीरीज़ में मुश्किल है भारत की राह, ये रहा भारतीय बल्लेबाज़ों का रिपोर्ट कार्ड

2014 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जिसकी शुरुआत ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में ड्रॉ के साथ हुई थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 12:29 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 08:39 AM (IST)
Ind vs Eng: टेस्ट सीरीज़ में मुश्किल है भारत की राह, ये रहा भारतीय बल्लेबाज़ों का रिपोर्ट कार्ड
Ind vs Eng: टेस्ट सीरीज़ में मुश्किल है भारत की राह, ये रहा भारतीय बल्लेबाज़ों का रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। एक बार फिर भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर है। शुरुआती तीन टेस्ट मैचों के लिए घोषित की गई भारतीय टीम में नौ ऐसे खिलाड़ी हैं जो कि 2014 के इंग्लैंड दौरे पर भी टीम में शामिल थे। इनमें से ज्यादातर असफल रहे थे। तब मुरली विजय भारत की ओर से सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुए थे जबकि चोट की वजह से मौजूदा दौरे से टीम से बाहर हुए भुवनेश्वर कुमार सबसे सफल गेंदबाज के तौर पर उभरे थे।

loksabha election banner

2014 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जिसकी शुरुआत ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में ड्रॉ के साथ हुई थी। लॉ‌र्ड्स टेस्ट भारत ने अपने नाम किया और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की लेकिन इसके बाद इंग्लैंड ने लगातार तीनों टेस्ट अपने नाम करके सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया और मेहमान टीम की सीरीज में धमाकेदार शुरुआत एक मायूसी भरे नतीजे में बदल गई। वह दौरा वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए बुरे सपने की तरह था। वह पूरी तरह असफल रहे थे। 

2014 इंग्लैंड दौरे पर भारतीय बल्लेबाज़ों का टेस्ट में प्रदर्शन

विराट कोहली

विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर प्रदर्शन करने के लिए कितने संजीदा थे इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह दौरे से पहले वहां काउंटी खेलने के लिए जाना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। चार साल पहले एक खिलाड़ी के तौर पर 25 वर्षीय विराट का इंग्लैंड दौरा पूरी तरह असफल रहा था। उनका 13.40 का औसत पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में एक से छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाडि़यों में सबसे कम था। ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदों के सामने उनकी कमजोरी सामने आई और वह खुद को साबित कर पाने में असफल रहे।

सीरीज में नौ मौकों पर उन्हें तेज गेंदबाजों ने आउट किया जिसमें से चार बार वह जेम्स एंडरसन का शिकार बने जबकि दो-दो बार उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस जॉर्डन ने चलता किया। एक मौके पर वह लियाम प्लंकेट का शिकार बने। पूरी सीरीज में 288 गेंदों का सामना करने के दौरान वह पांच बार स्लिप और एक बार विकेटकीपर द्वारा लपके गए। हालांकि इस बार वह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 75, 45 और 71 का स्कोर बना चुके हैं। तीन टी-20 मैचों में उन्होंने नाबाद 20, 47 और 43 रन की पारी खेली। अभ्यास मैच की पहली पारी में वह 68 रन पर आउट हुए। हालांकि अभ्यास मैच में भी वह बायें हाथ के तेज गेंदबाज पर आउट हुए।

शिखर धवन

भारतीय टीम एक अगस्त से बर्मिघम में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच में शिखर धवन और मुरली विजय को ओपनिंग में उतारने की तैयारी कर रही है लेकिन धवन अभ्यास मैच में शून्य पर आउट हो गए। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में धमाकेदार पदार्पण किया और इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे पर अच्छा स्कोर किया। इससे 2014 के इंग्लैंड दौरे पर भी उनसे बहुत उम्मीदें थीं लेकिन वह घूमती हुई गेंदों के सामने असफल रहे। आखिरी दो टेस्ट से हटाए जाने से पहले उन्होंने शुरुआती तीन टेस्ट की छह पारियों में 12, 29, 07, 31, 06 और 37 के स्कोर किए। उनकी यह समस्या अभी भी बरकरार है। एंडरसन, ब्रॉड और वोक्स का सामना करना उनके लिए मुश्किल होगा।

अभ्यास मैच में भी वह तेज गेंदबाजी पर आसान शिकार बने। दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर टेस्ट सीरीज में भी उन्हें काफी दिक्कत हुई थी। वह वहां केपटाउन टेस्ट की दोनों पारियों में 16-16 रन ही बना सके थे। अगले दो टेस्ट में उन्हें जगह नहीं मिली।

मुरली विजय

मुरली विजय इस दौरे पर भारत के मुख्य ओपनर हैं और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत-हार उनके प्रदर्शन पर काफी निर्भर करेगी। वह जितनी देर तक क्रीज पर टिके रहेंगे नीचे के बल्लेबाजों को पुरानी गेंद खेलने में उतनी ही आसानी होगी। धवन की अपेक्षा विजय की तकनीक ज्यादा बेहतर है। 2013 में उन्होंने टीम इंडिया की टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की की। विजय ने इंग्लैंड में पिछली टेस्ट सीरीज की शुरुआत शानदार तरीके से की और नॉटिंघम टेस्ट में 146 और 52 रनों की पारियां खेलीं। लॉ‌र्ड्स टेस्ट में उनकी 95 रनों की पारी ने भारत की जीत में अहम भू्मिका निभाई लेकिन इसके बाद वह अपना ध्यान खो बैठे।

 

आखिरी तीन टेस्ट में उन्होंने 35, 12, 0, 18, 18 और 02 का स्कोर किया। ये तीनों मैच भारत हारा। भारत के पिछले विदेशी दौरे में मुरली की हालत खराब रही। दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे में तीन टेस्ट की छह पारियों में उन्होंने 01, 13, 46, 09, 08 और 25 का स्कोर बनाया।

चेतेश्वर पुजारा 

तकनीकी रूस से दक्ष और मानसिक रूप से परिपूर्ण चेतेश्वर पुजारा भी 2014 में असफल रहे थे। अक्सर वह बैक फुट पर खेलने के प्रयास में फंसते हैं और यही परेशानी उनके साथ उस दौरे पर भी देखने को मिली। हालांकि इसके बाद उन्होंने अपनी तकनीक में काफी सुधार किया और खासतौर पर भारत में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा।

राहुल द्रविड़ के जाने के बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले और टेस्ट टीम की नई दीवार के रूप में मशहूर पुजारा पिछले इंग्लिश दौरे पर क्रीज पर लंबे समय तक नहीं टिक पाए। उन्हें अच्छी शुरुआत तो मिली लेकिन उसे वह लंबा नहीं खींच पाए। इस बार उनका प्रदर्शन महत्वपूर्ण साबित होगा।

अजिंक्य रहाणे

2014 में लॉ‌र्ड्स टेस्ट में भारत को जीत दिलाने में अजिंक्य रहाणे ने अहम भू्मिका निभाई थी जिन्होंने 103 रनों की जोरदार पारी खेली थी। हालांकि साउथेंप्टन टेस्ट में लगाए गए उनके दो अर्धशतक टीम इंडिया की 266 रनों की हार को टालने के लिए काफी नहीं थे। इसके बाद वह अपनी रन संख्या को किसी भी पारी में दोहरे अंक में नहीं ले जा सके और वह भी भारत के उस दौरे पर अपनी छाप छोड़ पाने में नाकाम रहे।

इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर तीन टेस्ट मैचों के शुरुआती दो मुकाबलों में विराट कोहली ने रोहित शर्मा को उन पर वरीयता दी। उप कप्तान होने के बावजूद रहाणे वहां सिर्फ जोहानिसबर्ग में आखिरी मैच खेल पाए। उसमें दो पारियों में उन्होंने 09 और 48 रन बनाए। लो स्कोरिंग मैच और बल्लेबाजी के लिए बेहद कठिन पिच पर उनकी 48 रनों की पारी ने भारत को जीत दिलाई थी। फिलहाल वर्तमान इंग्लैंड दौरे पर रोहित भारतीय टीम में नहीं हैं और विराट किसी भी विवाद से बचना चाहेंगे। इस बार रहाणे को पूरा मौका दिया जाना तय है लेकिन उन्हें स्कोर बनाना होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.