विराट कोहली की कप्तानी में भारत के लिए तीनों फार्मेंट में सबसे ज्यादा शतक इस बल्लेबाज ने लगाया

Most centuries in all three formats for India under Virat Kohli captaincy विराट कोहली की कप्तानी में कई भारतीय खिलाड़ियों का क्रिकेट करियर परवान चढ़ा और इनमें से कई खिलाड़ियों ने उनकी कप्तानी में बेजोड़ प्रदर्शन किया और टीम की जीत में हमेशा बड़ी भूमिका निभाई।

Sanjay SavernPublish: Sun, 16 Jan 2022 02:08 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 02:08 PM (IST)
विराट कोहली की कप्तानी में भारत के लिए तीनों फार्मेंट में सबसे ज्यादा शतक इस बल्लेबाज ने लगाया

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। विराट कोहली ने शनिवार को अचानक ही टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी और अपने इस फैसले से सबको चौंका दिया। विराट कोहली की पहचान एक आक्रामक कप्तान के तौर पर रही जो हमेशा ही मैदान पर अपने खिलाड़ियों के लिए खड़े नजर आते थे। विराट कोहली अपने खिलाड़ियों में विश्वास दिखाते थे और उनसे बेस्ट निकालना भी जानते थे। शायद यही वजह रही कि वो सफलता के मामले में भारत के कुछ बेहद सफल कप्तानों में शुमार किए जाते हैं। विराट कोहली की कप्तानी में कई भारतीय खिलाड़ियों का क्रिकेट करियर परवान चढ़ा और इनमें से कई खिलाड़ियों ने उनकी कप्तानी में बेजोड़ प्रदर्शन किया। अब उनकी कप्तानी में क्रिकेट के तीनों फार्मेंट में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा रहे। 

विराट की कप्तानी में भारत के लिए रोहित शर्मा ने लगाए सबसे ज्यादा शतक

क्रिकेट के तीनों फार्मेट में भारत के लिए विराट कोहली की कप्तानी में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा पहले स्थान पर रहे। कोहली की कप्तानी में रोहित शर्मा ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर कुल 25 शतक लगाए। इनमें से पांच शतक तो रोहित शर्मा ने साल 2019 में इंग्लैंड में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान ही लगाए थे। वहीं इस मामले में 12 शतक के साथ चेतेश्वर पुजारा दूसरे नंबर पर हैं तो केएल राहुल भी इतने ही शतक के साथ उनके साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर ही हैं। वहीं धवन 11 शतक के साथ तीसरे तो अजिंक्य रहाणे 10 शतक के साथ चौथे स्थान पर हैं। 

विराट कोहली की कप्तानी में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज-

25 शतक- रोहित शर्मा

12 शतक- चेतेश्वर पुजारा

12 शतक- केएल राहुल

11 शतक- शिखर धवन

10 शतक- अजिंक्य रहाणे

आपको बता दें कि विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में भारत के लिए 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिसमें से उसे 40 मैचों में जीत मिली। वो टेस्ट प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जबकि 27 जीत के साथ एम एस धौनी दूसरे नंबर पर हैं। 

Edited By Sanjay Savern

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept