Move to Jagran APP

उमेश यादव की आंधी में उड़ा वेस्टइंडीज़, खास मुकाम हासिल कर दिग्गज़ों में हुए शुमार

इस मैच में उमेश ने वेस्टइंडीज़ की पहली पारी में छह विकेट चटकाए तो दूसरी पारी में उन्होंने चार विकेट लिए।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 04:35 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 10:47 AM (IST)
उमेश यादव की आंधी में उड़ा वेस्टइंडीज़, खास मुकाम हासिल कर दिग्गज़ों में हुए शुमार
उमेश यादव की आंधी में उड़ा वेस्टइंडीज़, खास मुकाम हासिल कर दिग्गज़ों में हुए शुमार

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारतीय तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार गेंदबाज़ी का प्रदर्शन किया। इस मैच में उमेश ने वेस्टइंडीज़ की पहली पारी में छह विकेट चटकाए तो दूसरी पारी में उन्होंने चार विकेट लिए। इस प्रकार उमेश को इस टेस्ट में कुल 10 विकेट हासिल हुए। ये उनके टेस्ट करियर में पहला मौका रहा जब उन्होंने एक टेस्ट मैच में 10 विकेट हासिल किए हैं। इस उपलब्धि को हासिल करते ही वो एक खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं। 

loksabha election banner

सबसे आगे निकले उमेश

उमेश यादव हैदराबाद के मैदान पर एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गए। भारत के मैदान पर सिर्फ चार ही भारतीय तेज़ गेंदबाज़ एक टेस्ट में 10 विकेट लेने का कमाल कर चुके हैं, लेकिन उप्पल में कोई भी भारतीय गेंदबाज़ ये उपलब्धि हासिल नहीं कर सका था।

भारतीय धरती पर 10 विकेट लेने वाले भारतीय पेसर्स

11/146-  कपिल देव बनाम पाकिस्तान, चेन्नई, 1980 

10/135- कपिल देव बनाम वेस्टइंडीज़, अहमदाबाद, 1983

13/132- जवागल श्रीनाथ बनाम पाकिस्तान, कोलकाता, 1999

10/133- उमेश यादव बनाम वेस्टइंडीज़, हैदराबाद, 2018

एक टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले तेज़ भारतीय गेंदबाज़

कपिल देव (दो बार)

चेतन शर्मा

वेंकटेश प्रसाद

जवागल श्रीनाथ

इरफान पठान  (दो बार)

इशांत शर्मा

ज़हीर खान

उमेश यादव

उमेश ने ऐसे हासिल किए 10 विकेट

उमेश ने हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज़ के छह बल्लेबाज़ों का शिकार किया था। पहली पारी में उमेश ने अपनी धार और रफ्तार के दम पर 88 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। इस दौरान उन्होंने पूर्व गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के 19 साल पुराने रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। उमेश श्रीनाथ के बाद टेस्ट क्रिकेट में घरेलू जमीन पर 6 विकेट लेने वाले केवल दूसरे गेंदबाज बने। जवागल श्रीनाथ ने साल 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में 27 रन देकर छह विकेट हॉल लिया था। अब उमेश ने ये कारनामा कर उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उमेश ने वेस्टइंडीज़ के चार बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई। दूसरी पारी में उमेश ने वेस्टइंडीज़ के ओपनर क्रेग ब्रैथवेट को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया। इसके बाद  उमेश यादव ने पिछली पारी के शतकवीर रोस्टन चेज को 06 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद अपने अगले ही ओवर की पहली ही गेंद पर उमेश ने चोटिल शॉन डॉवरिच (0) को बोल्ड कर विंडीज़ को छठा झटका दे दिया। अंत में उमेश ने गैब्रियल (01) को बोल्ड कर वेस्टइंडीज़ की दूसरी पारी को 127 रन पर ढेर कर दिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.