Move to Jagran APP

इन भारतीय बल्लेबाजों को पृथ्वी की जगह पहले टेस्ट में ओपन करने का मिल सकता है मौका ?

पृथ्वी की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम के पास ओपनर के तौर पर कई विकल्प मौजूद हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 04:35 PM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 11:03 AM (IST)
इन भारतीय बल्लेबाजों को पृथ्वी की जगह पहले टेस्ट में ओपन करने का मिल सकता है मौका ?
इन भारतीय बल्लेबाजों को पृथ्वी की जगह पहले टेस्ट में ओपन करने का मिल सकता है मौका ?

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ चोटिल होकर पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। पृथ्वी के बाहर होने से टीम की समस्या बढ़ गई है। अब उनकी जगह कौन बल्लेबाज ओपनिंग करने आएगा ये टीम मैनेजमेंट के लिए एक बड़ी परेशानी है। हालांकि उनकी जगह टीम में कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं जो ओपन कर सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन बल्लेबाजों पर जो पृथ्वी की जगह ओपनिंग कर सकते हैं। 

loksabha election banner

मुरली विजय-

पृथ्वी के चोटिल होने के बाद पहले टेस्ट में मुरली विजय और लोकेश राहुल भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करते नजर आ सकते हैं। हालांकि मुरली के लिए इंग्लैंड दौरा अच्छा नहीं रहा था लेकिन उसके बाद उन्होंने वहां काउंटी मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में हो सकता है उन्हें मौका मिल जाए। ये मुरली के लिए सबसे बड़ी परीक्षा होगी क्योंकि अगर वो फेल होते हैं तो टीम में वो अपनी जगह कायम रख पाने में शायद ही कामयाब रहें। 

रोहित शर्मा- 

भारत के लिए क्रिकेट के छोटे प्रारूप में धूम मचाने वाले रोहित टेस्ट क्रिकेट में अपनी जगह पक्की करने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। टेस्ट में वो अब तक भारत के लिए मध्यक्रम में ही बल्लेबाजी करते रहे हैं। वनडे और टी 20 में भारत के लिए ओपनिंग करने वाले रोहित को ओपनिंग में आजमाया जा सकता है क्योंकि मध्यक्रम में टीम के पास विराट, रहाणे तो होंगे ही इनके बाद हनुमा विहारी और रिषभ पंत होंगे। भारत के लिए वनडे में ओपनिंग करते हुए उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं ऐसे में उन्हें मौका देना सही विकल्प हो सकता है। हो सकता है वो इस बार टेस्ट में भी वही मैजिक दिखा दें जिसके लिए वो जाने जाते हैं। 

पार्थिव पटेल-

पार्थिव आक्रामक बल्लेबाज हैं और वो टेस्ट में भारत के लिए ओपन कर चुके हैं। उन्हें भी मौका मिल सकता है। अगर ऐसा होता है तो रिषभ पंत को बाहर बैठना पड़ सकता है और मध्यक्रम में रोहित शर्मा व हनुमा विहारी जैसे बल्लेबाज को मौका मिलने की उम्मीद है। यानी उनके टीम में आने से टीम का मध्यक्रम और ताकतवर हो जाएगा। पार्थिव चोटिल पृथ्वी की जगह अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते हैं। 

चेतेश्वर पुजारा-

भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज पुजारा कई मौकों पर जरूरत पड़ने पर टीम के लिए टेस्ट में ओपनिंग बल्लेबाज की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। 64 टेस्ट मैचों में अब तक छह बार वो ऐसा कर चुके हैं और ओपनर के तौर पर उनका प्रदर्शन निराश करने वाला नहीं रहा है। वर्ष 2015 में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में उन्होंने भारत के लिए ओपन किया था और 145 रन की पारी खेलकर टीम को मैच में जीत दिलाई थी। हो सकता है पुजारा को ओपन करने का मौका मिल जाए। अगर ऐसा होता है तो रोहित को तीसरे नंबर पर आजमाया जा सकता है और इससे भारतीय बल्लेबाजी और मजबूत हो जाएगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.