Move to Jagran APP

IPL नीलामी में इन बड़े खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, जानिए किस टीम के पास है कितना पैसा

इस आइपीएल नीलामी के लिए किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने अपना बेस प्राइस दो करोड़ नहीं रखा है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 04:45 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 11:54 AM (IST)
IPL नीलामी में इन बड़े खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, जानिए किस टीम के पास है कितना पैसा
IPL नीलामी में इन बड़े खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, जानिए किस टीम के पास है कितना पैसा

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन यानी IPL 2019 के लिए जयपुर में होने वाली नीलामी पर पूरी दुनिया की नजर है। IPL Auction 2019 में कुल 351 खिलाड़ी शामिल होंगे। इनमें से कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर सबकी नजरें टिकी रहेगी कि उन्हें कौन खरीदता है और वो कितने में बिकते हैं।

loksabha election banner

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें

इस नीलामी में जिन खिलाड़ियों पर सबकी नजरें टिकी होंगी उनमें सबसे प्रमुख हैं भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह। युवराज सिंह को पंजाब की टीम ने रीलिज कर दिया था। पहले युवी का बेस प्राइस दो करोड़ था लेकिन इस बार उन्होंने अपना बेस प्राइस घटाकर डेढ़ करोड़ कर दिया है। भारतीय तेज गेंदबाज मो. शमी पिछले सीजन में दिल्ली टीम का हिस्सा थे। आइपीएल से ठीक पहले उनकी निजी जिंदगी में जो कुछ भी हुआ उससे उनके प्रदर्शन पर असर पड़ा। दिल्ली की टीम ने उन्हें रीलिज कर दिया था और एक बार फिर से वो बिकने को तैयार हैं। भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा पिछले सीजन में अनसोल्ड रहे थे। एक बार फिर से इस नीलामी में वो अपनी किस्मत आजमाते दिखेंगे। विदेशी खिलाड़ियों में इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम कुर्रन पर भी सबकी निगाहें होंगी। कुर्रन ने खुद को दो करोड़ की बेस प्राइस में रखा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मैकुलम भी सबकी निगाहों में होंगे। 

किसी भी भारतीय खिलाड़ी की बेस प्राइस दो करोड़ नहीं

इस नीलामी में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने अपना बेस प्राइस दो करोड़ नहीं रखा है। दो करोड़ की बेस प्राइस पर इस बार सभी (9) विदेशी खिलाड़ी ही उपलब्ध हैं। इसमें इंग्लैंड के सैम कुर्रन, क्रिस वोक्स, दक्षिण अफ्रीका के कोलिन इंग्राम, श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज और लसिथ मलिंगा, ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श व डार्सी शॉट व न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम और कोरी एंडरसन शामिल हैं। 

भारतीय खिलाड़ियों में तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने खुद को डेढ़ करोड़ के ब्राइकेट में रखा है। जयदेव के अलावा डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, जॉनी बेयरस्टो व एलेक्स हेल्स ने भी अपना बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रखा है। वहीं युवी भी एक करोड़ की बेस प्राइस पर उपलब्ध होंगे। युवी के अलावा एक करोड़ की बेस प्राइस पर साहा, शमी व अक्षर पटेल भी उपलब्ध हैं। पुजारा ने इस बार अपना बेस प्राइस 50 लाख और इशांत ने 75 लाख रखा है। 

किस टीम के पास कितनी जगह और कितना पैसा

आइपीएल 2019 में कौन टीम कितने खिलाड़ियों को अपने साथ शामिल कर सकती है साथ ही फ्रेंचाइजियों से पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए कितने पैसे शेष हैं इस पर डालते हैं एक नजर-

कोलकाता नाइट राइडर्स- (12 खिलाड़ियों की जगह खाली- 7 भारतीय, 5 विदेशी)- 15.20 करोड़

किंग्स इलेवन पंजाब- (15 खिलाड़ियों की जगह खाली- 11 भारतीय, 4 विदेशी)- 36.20 करोड़

दिल्ली कैपिटल्स- (10 खिलाड़ियों की जगह खाली- 7 भारतीय, 3 विदेशी)- 25.50 करोड़

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर- (10 खिलाड़ियों की जगह खाली- 8 भारतीय, 2 विदेशी)- 18.15 करोड़

मुंबई इंडियंस- (7 खिलाड़ियों की जगह खाली- 6 भारतीय, 1 विदेशी)- 11.15 करोड़

राजस्थान रॉयल्स- (9 खिलाड़ियों की जगह खाली- 6 भारतीय, 3 विदेशी)- 20.95 करोड़

चेन्नई सुपर किंग्स- (2 खिलाड़ियों की जगह खाली- 2 भारतीय, 0 विदेशी)- 8.40 करोड़

सनराइजर्स हैदराबाद- (5 खिलाड़ियों की जगह खाली- 3 भारतीय, 2 विदेशी)- 9.70 करोड़

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.