Move to Jagran APP

18 साल बाद एशेज के इतिहास में हुआ ऐसा, एक जीत ने बचाई पेन की कप्तानी !

टिम पेन (Tim Paine) ने वो कर दिखाया जो पूर्व दिग्गज रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्क नहीं कर पाए। पेन ने 18 साल के एशेज इतिहास को बदला और अपनी कप्तानी को भी नई दिखा दी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 11:03 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 11:03 AM (IST)
18 साल बाद एशेज के इतिहास में हुआ ऐसा, एक जीत ने बचाई पेन की कप्तानी !
18 साल बाद एशेज के इतिहास में हुआ ऐसा, एक जीत ने बचाई पेन की कप्तानी !

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) ने मैनचेस्टर टेस्ट जीतकर एशेज सीरीज (The Ashes) पर अपना कब्जा बरकरार रखा। इस एक जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने वो कर दिखाया जो पूर्व दिग्गज रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्क नहीं कर पाए। पेन ने 18 साल के एशेज इतिहास को बदला और अपनी कप्तानी को भी नई दिखा दी।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए एशेज सीरीज (The Ashes) के चौथे टेस्ट में 185 रन से जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी 2 विकेट पर 186 रन बनाकर घोषित की थी। इंग्लैंड के सामने 383 रन का लक्ष्य था लेकिन पूरी इंग्लिश टीम महज 197 रन ही बना पाई और मुकाबला मेहमान टीम ने अपने नाम किया। 2-1 की अजेय बढ़त के साथ ही यह तय हो गया कि ऑस्ट्रेलिया की टीम अब सीरीज में हारेगी नहीं मतलब ट्रॉफी पर उनका कब्जा बरकरार रहेगा।

टिम पेन ने दोहराया 18 साल पुराना इतिहास

ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे टिम पेन (Tim Paine) लगातार दूसरी बार एशेज सीरीज पर कब्जा बनाए रखने वाले कंगारू कप्तान बने। साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया का दिग्गज कप्तान स्टीव वॉ ने एशेज पर कब्जा बरकरार रखा था। इसके बाद रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और माइकल क्लार्क (Michael Clarke)ने टीम की कप्तानी की लेकिन वह सीरीज पर लगातार कब्जा जमाए रखने में नाकाम रहे। घर पर खेलते हुए पेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने एशेज पर 4-0 से कब्जा किया था।

ये भी पढ़ें: 197 पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने 185 रन से जीता टेस्ट, एशेज पर कब्जा बरकरार

इंग्लैंड में मिली 18 साल बाद जीत

18 साल बाद ऐसा मौका पहली बार आया है जब ऑस्ट्रेलिया यहां से सीरीज हारे बिना लौटेगी। स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने साल 2001 में इंग्लैंड को 4-1 से हराया था। इसके बाद 2005, 2009, 2013 और 2015 की एशेज सीरीज में इंग्लैंड में खेलते हुए हार मिली थी। इस जीत ने पेन कि कप्तानी को एक नई दिशा दी है। खराब फॉर्म से जूझ रहे पेन की कप्तानी पर काफी सवाल उठ रहे थे लेकिन इस कारनामें के बाद अब आलोचकों को जवाब मिल गया होगा।

एशेज में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा कायम

पिछली 20 एशेज सीरीज के नतीजों पर ध्यान दें तो ऑस्ट्रेलिया की ही दबदबा नजर आता है। पिछले 20 में से 12 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जीत हासिल की है। इसमें 1989 से 2003 तक के बीच खेली गई सीरीज पर कंगारू टीम ने लागतार आठ बार कब्जा जमाया। पिछली 20 में से 7 एशेज में इंग्लैंड को जीत हासिल हुई है। हालिया सीरीज का नतीजा आना अभी बाकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.