Move to Jagran APP

ब्लैक कैप्स के खिलाफ कोहली की T20I में गजब की रही है कप्तानी, 7 में से सिर्फ एक मैच में मिली है हार

Ind vs NZ कीवी टीम के पास भारत के खिलाफ मनोवैज्ञानिक बढ़त जरूर होगी लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार रिकार्ड रहा है। कोहली का ये अनुभव और रिकार्ड टीम इंडिया के अगले मैच में काफी काम आएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 04:46 PM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 08:36 AM (IST)
ब्लैक कैप्स के खिलाफ कोहली की T20I में गजब की रही है कप्तानी, 7 में से सिर्फ एक मैच में मिली है हार
भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के दौरान (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2021 के दूसरे लीग मैच में रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलेगी। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली पर इस बात की जिम्मेदारी होगी कि वो इस मैच में जीत दर्ज करें और भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को जीवंत बनाए रखें। अगर इस मैच में भारत को हार मिलती है तो इस टीम के लिए आगे की राह आसान नहीं होगी और सेमीफाइल में पहुंचने की उम्मीदों को भी झटका लग सकता है। न्यूजीलैंड की टीम को साल 2003 के बाद से भारत कभी भी आइसीसी इवेंट के मुकाबले में नहीं हरा पाया है। 

loksabha election banner

इसमें कोई शक नहीं कि कीवी टीम के पास भारत के खिलाफ मनोवैज्ञानिक बढ़त जरूर होगी, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार रिकार्ड रहा है। कोहली का ये अनुभव और रिकार्ड टीम इंडिया के अगले मैच में काफी काम आएगा। T20I में भारत को न्यूजीलैंड को हराने में 10 साल का वक्त लग गया था। भारत ने पहली बार कीवी टीम को एक नवंबर 2017 में पहली बार टी20 मैच में हराया था।

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ ICC इवेंट के आखिरी छह मैचों में लगातार मिली है हार, इस सिलसिले को तोड़ने का मौका

भारत ने पहली बार इस टीम को दिल्ली में हराया था और इस मैच में शिखर धवन व रोहित शर्मा ने 80-80 रन बनाए थे और टीम इंडिया ने टोटल 203 रन का स्कोर खड़ा किया था। वहीं इस मैच में ही पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा की थी। इस सीरीज के दूसरे मैच में फिर से कीवी टीम ने भारत को 40 रन से हराकर वापसी की थी, लेकिन तीसरा मैच बारिश से प्रभावित हुआ था और भारत को जीत मिली थी। इस तरह से भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी। इस सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली थे। 

इसके बाद साल 2020 में भारत ने कीवी टीम को उसकी धरती पर पांच मैचों की टी20 सीरीज में 5-0 से हराया था। इसमें से चार मैचों में कोहली ने कप्तानी की थी और आखिरी मैच में उन्हें आराम दिया गया था। इस तरह से विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक 7 मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्होंने 6 मैच जीते और सिर्फ एक में ही उन्हें हार मिली। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.