Move to Jagran APP

IPL के प्लेऑफ व फाइनल के किंग हैं सुरेश रैना, सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है उनके नाम

IPL 2020 आइपीएल के पिछले 12 सीजन में प्लेऑफ और फाइनल के मुकाबलों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम पर है। उनके बाद दूसरे नंबर पर एम एस धौनी हैं। सुरेश रैना इस सीजन में निजी कारणों से नहीं खेले थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 04:12 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 04:27 PM (IST)
IPL के प्लेऑफ व फाइनल के किंग हैं सुरेश रैना, सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है उनके नाम
सुरेश रैना ने आइपीएल के प्लेऑफ और फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Suresh Raina IPL record: आइपीएल 2020 के शुरुआत में सुरेश रैना सुर्खियों में आ गए थे क्योंकि उस वक्त उन्होंने इस सीजन में नहीं खेलने का फैसला किया था। सीएसके के लिए सबकुछ अच्छा जा रहा था, लेकिन रैना के इस कदम से इस टीम का जो संतुलन बिगड़ा वो आखिर तक सही नहीं हो सका और इसका नतीजा ये रहा कि पहली बार सीएसके प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई और टीम ने अपना अभियान सातवें नंबर पर रहकर खत्म किया। मिस्टर आइपीएल के नाम से मशहूर रैना ने व्यक्तिगत कारणों की वजह से ये फैसला किया था, लेकिन उनके टीम में नहीं रहने का असर साफ तौर पर दिखा। 

loksabha election banner

अब एक बार फिर से आइपीएल 2020 सीजन अपनी समाप्ति की तरफ है और 10 नवंबर को इसका फाइनल मुकाबला खेला जाएगा, लेकिन सुरेश रैना को यहां याद किया जा रहा है। इसकी वजह बेहद खास है। दरअसल आइपीएल के पिछले 12 सीजन के इतिहास में प्लेऑफ और फाइनल की बात करें तो इस घुरंघर बल्लेबाज के नाम इन मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं। इस मामले में रैना के पीछे एम एस धौनी, शेन वॉटसन व माइकल हसी जैसे बल्लेबाज हैं, लेकिन ये सब उनसे काफी पीछे हैं। रैना ने आइपीएल के पिछले 12 सीजन के प्लेऑफ व फाइनल मैचों में कुल 714 रन बनाए हैं। 

आइपीएल के प्लेऑफ और फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज-

सुरेश रैना- 714

एम एस धौनी- 504

शेन वॉटसन- 389

माइकल हसी- 388

मुरली विजय- 364

सुरेश रैना का आइपीेल रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। उन्होंने इस लीग में अब तक कुल 193 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 33.34 की औसत से 5368 रन बनाए हैं। इस लीग में रैना के नाम पर एक शतक दर्ज है और उनका बेस्ट स्कोर भी नाबाद 100 रन है जो उन्होंने साल 2013 में बनाया था। रैना ने इस लीग में अब तक 38 अर्धशतक गाए हैं तो वहीं उनके नाम पर 493 चौके व 194 छक्के दर्ज हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.