दोस्ती की खातिर ले लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, टी20 विश्व कप में इस भारतीय का रिकार्ड अटूट

जी हां हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक मिडिल आर्डर बल्लेबाज सुरेश रैना की। 27 नवंबर को 35 साल के हुए इस धुरंधर ने अचानक ही अपने इंटरनेशनल क्रिकेट पर विराम लगाने की घोषणा कर सबको चैंकाया था।

Viplove KumarPublish: Sat, 27 Nov 2021 02:14 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 02:14 PM (IST)
दोस्ती की खातिर ले लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, टी20 विश्व कप में इस भारतीय का रिकार्ड अटूट

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जिसके नाम भारत की तरफ से तीनों फार्मेट में शतक जमाने का रिकार्ड है। टी20 विश्व कप में जिस खिलाड़ी ने शतकीय पारी खेलकर इतिहास रचा। जिसने दुनिया के सबसे पापुलर टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग में कई रिकार्ड बनाए। वो खिलाड़ी जिसे मिस्टर आइपीएल के नाम से जाना जाता है आज उनका जन्मदिन है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक मिडिल आर्डर बल्लेबाज सुरेश रैना की। 27 नवंबर को 35 साल के हुए इस धुरंधर ने अचानक ही अपने इंटरनेशनल क्रिकेट पर विराम लगाने की घोषणा कर सबको चैंकाया था। साल 1986 उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में जन्में इस भारतीय बल्लेबाज ने तीनों फार्मेट में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया।

2020 में अचानक लिया संन्यास

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और रैना की कप्तानी जग जाहिर है। भारतीय टीम में लंबे समय तक साथ खेलने के अलावा आइपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के साथ भी उन्होंने खेला। 15 अगस्त 2020 में जब धौनी ने शाम साढे सात बजे के करीब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की तो इसके तुरंत बाद रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

रैना का रिकार्ड आज भी अटूट

भारत की तरफ से रैना क्रिकेट के तीनों फार्मेट में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे। इसके बाद रोहित शर्मा ने ऐसा किया और फिर केएल राहुल भी इस लिस्ट में शामिल हुए। रैना ने टी20 विश्व कप में धमाकेदार पारी खेलते हुए शतक जमाया था। आज तक उनका यह रिकार्ड अटूट है। इस टूर्नामेंट में उनको बाद कोई भी भारतीय इस स्कोर तक नहीं पहुंच पाया। इतना ही नहीं टी20 के साथ वनडे विश्व कप में भी उनके नाम शतक है। अब चूकी किसी भारतीय ने टी20 में शतक नहीं बनाया तो दोनों आइसीसी विश्व कप में शतक जमाने वाले भी रैना अकेले भारतीय हैं।

साल 2008 में हांग कांग के खिलाफ रैना ने पहला वनडे शतक बनाया था। इसके बाद 2010 में खेले गए टी20 विश्व कप में साउथ अफ्रीका जैसी ताकतवर टीम के खिलाफ सेंचुरी जमाई थी। वहीं इसी साल श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया। 226 वनडे में रैना ने 5 शतक के साथ 5615 रन बनाए है जबकि 78 टी20 में इस बल्लेबाज के नाम 1605 रन हैं। 18 टेस्ट में रैना ने 768 रन बनाए हैं।  

Edited By Viplove Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept