Move to Jagran APP

विराट व सचिन को पीछे छोड़ा स्टीव स्मिथ ने, लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

Ashes 2019 Aus vs Eng विराट कोहली और सचिन को पीछे छोड़कर स्टीम स्मिथ ने टेस्ट में ये खास मुकाम हासिल किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 02:41 PM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 06:01 PM (IST)
विराट व सचिन को पीछे छोड़ा स्टीव स्मिथ ने, लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी
विराट व सचिन को पीछे छोड़ा स्टीव स्मिथ ने, लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ashes 2019 Aus vs Eng: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एशेज के पहले ही टेस्ट की पहली पारी में शानदार शतकीय पारी खेलकर साबित कर दिया कि इस बल्लेबाज का कोई सानी नहीं है। दुनिया का पूर्व नंबर एक टेस्ट खिलाड़ी रह चुके स्मिथ ने बैन के बाद टेस्ट क्रिकेट में 16 महीने के बाद वापसी की और अपने बल्ले की चमक बिखेरी। स्मिथ की पारी ने ऑस्ट्रेलिया की डूबती नैया को तो पार लगाया ही साथ में उन्होंने विराट कोहली (Virat Kohli) व सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) जैसे दिग्गज को टेस्ट क्रिकेट में पीछे छोड़कर एक बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

loksabha election banner

विराट और सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के बेजोड़ खिलाड़ी हैं और ये एक बार फिर से उन्होंने साबित भी किया। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 144 रन की कमाल की पारी खेलते हुए उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना चौबीसवां शतक भी लगाया। टेस्ट क्रिकेट में 24 शतक लगाने के मामले में सबसे कम पारी डॉन ब्रेममैन ने खेली थी। उन्होंने अपने 66 वीं पारी में अपने 24वां शतक लगाया था वहीं स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर की 118वीं पारी में ये कमाल कर डाला। इस मामले में उन्होंने सचिन व विराट को पीछे छोड़ दिया। सचिन ने अपने टेस्ट करियर की 125 वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की थी जबकि विराट ने अपने टेस्ट करियर के 123वीं पारी में 24वां शतक लगाया था। 

Fastest To Smash 24 Test Centuries

-Bradman - 66 Inngs

-Smith - 118 Inngs*

-Kohli - 123 Inngs

-Sachin - 125 Inngs

सबसे आगे स्टीव स्मिथ

मौजूदा दौर की बात करें तो टेेस्ट क्रिकेट के बेस्ट बल्लेबाज जो रूट, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली और केन विलियमसन हैं। इन चारों बल्लेबाजों की टेस्ट के 118 पारियों की बात की जाए इतनी पारियों में सबसे ज्यादा रन स्टीव स्मिथ के नाम पर ही है। टेस्ट में 118 पारियों के बाद स्मिथ के नाम पर कुल 6343 रन हैं जबकि दूसरे नंबर पर विराट हैं जिन्होंने टेस्ट की इतनी पारियों में 5994 रन बनाए थे। यानी अन्य बल्लेबाज उनसे काफी पीछे हैं। 

Among Fab 4, After 118 Test Innings (Most Runs)

-Smith - 6343

-Kohli - 5994

-Root - 5643

-Kane - 5438

एशेज में स्मिथ का नौवां शतक

एशेज में स्टीव स्मिथ का ये नौवां शतक था। अब एशेज में सिर्फ तीन बल्लेबाज शतक लगाने के मामले में स्मिथ से आगे हैं। ये हैं 19 शतक लगाने वाले डॉन ब्रैडमैन, 12 शतक के साथ जैक हॉब्स और स्टीव वॉ के नाम भी 10 शतक है। स्मिथ ने एशेज की 42 पारियों में 60 की औसत से 9 शतक लगाए हैं। खास बात ये है कि एशेज की पिछली 9 पारियों में उन्होंने 7 शतक लगाए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ स्मिथ की आखिरी पांच पारियां

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की आखिरी पाांच पारियों में स्टीव स्मिथ ने एक दोहरा शतक और दो शतक लगाए हैं। इसमें एशेज में खेली गई 144 रन की पारी भी है। इंग्लैंड के खिलाफ स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट की आखिरी पांच पारियों में ऐसा प्रदर्शन रहा है। 

Last 5 Test Innings vs England

239, 76, 102*, 83, 144

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.