Move to Jagran APP

वर्ल्ड कपः फाइनल में ये दिलचस्प आंकड़े निकल कर आए सामने

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एमसीजी पर खेले गए विश्व कप फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टूर्नामेंट के सह-मेजबान न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर पांचवीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। आइए एक नजर डालते हैं इस मैच के बाद सामने निकल कर आए कुछ दिलचस्प आंकड़ों

By ShivamEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2015 11:58 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 11:17 AM (IST)
वर्ल्ड कपः फाइनल में ये दिलचस्प आंकड़े निकल कर आए सामने

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एमसीजी पर खेले गए विश्व कप फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टूर्नामेंट के सह-मेजबान न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर पांचवीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। आइए एक नजर डालते हैं इस मैच के बाद सामने निकल कर आए कुछ दिलचस्प आंकड़ों परः

loksabha election banner

- 547 रन मार्टिन गुप्टिल ने बनाए, जो इस विश्व कप में किसी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। गुप्टिल एक विश्व कप में 500 या उससे अधिक रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के इकलौते बल्लेबाज हैं। स्कॉट स्टाइरिस ने 2007 विश्व कप में 499 बनाए थे।

- 00 रन मैकुलम ने मैच में बनाए, जो विश्व कप के फाइनल में किसी कप्तान का न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान क्लाइव लायड ने 1983 विश्व कप के फाइनल में भारत के खिलाफ 8 रन बनाए थे।

- 01 रन की साझेदारी न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी के बीच हुई, जो इस विश्व कप में पहले विकेट के लिए उसकी न्यूनतम साझेदारी है। फाइनल से पहले अन्य मैचों में कीवी टीम की सलामी जोड़ी का औसत 56.5 था।

- 400वां मैच था यह विश्व कप का। अब तक वनडे क्रिकेट में 3646 मैच खेले गए हैं। विश्व कप में वनडे क्रिकेट के 11 फीसद मैच खेले गए हैं।

- 01 व्यक्ति हैं कुमार धर्मसेना, जिन्होंने 1996 विश्व कप फाइनल में श्रीलंकाई टीम के सदस्य होने के अलावा 2015 विश्व कप के फाइनल में अंपायरिंग की है।

- 37 वर्षीय ब्रैड हैडिन विश्व कप फाइनल खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के अब तक के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।1975 विश्व कप फाइनल में खेलने वाले रोहन कन्हाई की उम्र 39 साल थी, जो फाइनल खेलने वाले अब तक के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

- 05 खिलाड़ियों ने एक ही विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में 50 या उससे अधिक का स्कोर किया है। ग्रांट इलियट सेमीफाइनल में 84 और फाइनल में 83 रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। इलियट से पहले माइक ब्रेयर्ली (1979), डेविड बून (1987), जावेद मियादाद (1992) और अरविंद डीसिल्वा 1996 विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में यह कारनामा कर चुके हैं।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.