Move to Jagran APP

श्रीलंका की टीम ने वो कर दिखाया जो इससे पहले कोई भी एशियाई टीम नहीं कर पाई थी, परेरा ने भी रचा इतिहास

श्रीलंका ने पहले ही टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 78 रन से हराकर कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 03:53 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 04:11 PM (IST)
श्रीलंका की टीम ने वो कर दिखाया जो इससे पहले कोई भी एशियाई टीम नहीं कर पाई थी, परेरा ने भी रचा इतिहास
श्रीलंका की टीम ने वो कर दिखाया जो इससे पहले कोई भी एशियाई टीम नहीं कर पाई थी, परेरा ने भी रचा इतिहास

डरबन, एएफपी। मैन ऑफ द मैच कुसाल परेरा (नाबाद 153) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी और विश्वा फर्नाडो (नाबाद 06) के बीच आखिरी विकेट के लिए हुई 78 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी के दम पर श्रीलंका ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को एक विकेट से हरा दिया। इस तरह से 300 से अधिक रन का लक्ष्य सेना (SENA) (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में टेस्ट मैच की चौथी पारी में हासिल करने वाली श्रीलंका पहली एशियाई टीम बन गई। इसके अलावा 28 वर्षीय कुसाल परेरा दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट की चौथी पारी में शतक लगाने वाले पहले एशियाई क्रिकेटर बन गए। इसके साथ ही वह दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले चौथे श्रीलंकाई क्रिकेटर भी बने। 

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 235 रन बनाए थे और श्रीलंका को उसकी पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट कर 44 रन की बढ़त हासिल की थी। दक्षिण अफ्रीका ने फिर दूसरी पारी में 259 रन का स्कोर बनाया और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 304 रनों का लक्ष्य रखा जिसे मेहमान टीम ने एक विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। मेहमान टीम दो मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है।

श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने शुक्रवार के स्कोर तीन विकेट पर 83 रन से आगे खेलना शुरू किया। ओसादो फर्नाडो ने 28 और कुसाल परेरा ने 12 रन से आगे खेलना शुरू किया। मेहमान टीम ने 110 के स्कोर पर ही फर्नाडो (37) और निरोशन डिकवेला (0) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद परेरा और धनंजय डि सिल्वा (48) ने छठे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला। श्रीलंका ने एक बार फिर 206 के स्कोर पर ही डि सिल्वा और सुरंगा लकमल (0) के विकेट गंवा दिए।

श्रीलंका की टीम एक समय 226 के स्कोर पर नौ विकेट गंवाकर हार के कगार पर खड़ी थी और दक्षिण अफ्रीका को यहां से मैच जीतने के लिए केवल एक विकेट झटकना था लेकिन परेरा ने यहां से और कोई विकेट नहीं गिरने दिया। उन्होंने अपनी संघर्षपूर्ण पारी के दम पर श्रीलंका को रोमांचक जीत दिला दी। श्रीलंका ने 85.3 ओवर में एक विकेट शेष रहते 304 रन का स्कोर बनाकर दक्षिण अफ्रीका के मुंह से जीत छीन ली। परेरा ने 200 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 12 चौके और पांच छक्के जड़े। परेरा का यह दूसरा शतक है। उन्होंने इससे पहले 2016 में हरारे में जिंबाब्वे के खिलाफ 110 रन की शतकीय पारी खेली थी। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए।

नंबर गेम :

- 28 वर्षीय कुसाल परेरा दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट की चौथी पारी में शतक लगाने वाले पहले एशियाई क्रिकेटर बन गए। इसके साथ ही वह दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले चौथे श्रीलंकाई क्रिकेटर भी बने। 

- 300 से अधिक रन का लक्ष्य सेना (SENA) (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में टेस्ट मैच की चौथी पारी में हासिल करने वाली पहली एशियाई टीम बन गई श्रीलंका। 

- 01 विकेट से श्रीलंका को मिली जीत टेस्ट इतिहास में इस तरह की 13वीं जीत है। 2010 में भारत ने मोहाली में एक विकेट से ऑस्ट्रेलिया को हराया था और इसके बाद पहली बार किसी टीम को इस तरह से पहली जीत हासिल हुई। 

- 10वें विकेट के लिए श्रीलंका की 78 रनों की नाबाद साझेदारी टेस्ट में चौथी पारी में जीत हासिल करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले इंजमाम और मुश्ताक अहमद ने 1996 में कराची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 57 रनों की नाबाद साझेदारी की थी। 

- 153 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले कुसाल परेरा विदेशों में टेस्ट में जीत हासिल करते हुए चौथी पारी में सर्वश्रेष्ठ स्कोर करने के मामले में दूसरे एशियाई बल्लेबाज बने। उनसे आगे यूनुस खान (नाबाद 171) और तीसरे नंबर पर शान मसूद (125) है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.