Move to Jagran APP

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में स्मृति मंधाना बनीं 'प्लेयर आफ द मैच', खेली थी दिलकश पारी

स्मृति मंधाना को इस मैच के दौरान उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब दिया गया। इस तरह से वो भारत की तरफ से पहली महिला डे-नाइट टेस्ट मैच में ये खिताब जीतने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 06:29 PM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 06:29 PM (IST)
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में स्मृति मंधाना बनीं 'प्लेयर आफ द मैच', खेली थी दिलकश पारी
स्मृति मंधाना को पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में प्लेयर आफ द मैच चुना गया (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच क्वींसलैंड में खेला। इस मैच में किसी भी टीम को जीत नहीं मिली और मैच ड्रा के साथ खत्म हुआ। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारतीय महिला टीम के इस प्रदर्शन की जितनी भी तारीफ की जाए वो कम ही है खास तौर पर इस मैच में टीम की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने जिस तरह का जज्बा दिखाया और बल्लेबाजी की उसकी जितनी भी तारीफ की जाए वो कम है। स्मृति मंधाना को इस मैच के दौरान उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए 'प्लेयर आफ द मैच' का खिताब दिया गया। इस तरह से वो भारत की तरफ से पहली महिला डे-नाइट टेस्ट मैच में ये खिताब जीतने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं। 

loksabha election banner

स्मृति मंधान ने रचा था इतिहास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहले डे-नाइट टेस्ट मैच की पहली पारी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ स्मृति मंधाना ने 216 गेंदों का सामना करते हुए 22 चौके व एक छक्के की मदद से 127 रन की पारी खेली थी। इस तरह से वो भारतीय महिला टेस्ट टीम की तरफ से पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में शतक लगाने वाली पहली खिलाड़ी बनीं थीं और इतिहास रचा था। उनकी इस पारी के दम पर भारत ने पहली पारी में 8 विकेट पर 377 रन बनाए थे और फिर पारी की घोषणा कर दी गई थी। इसके जवाब में कंगारू महिला टीम ने पहली पारी में 9 विकेट पर 241 रन बनाए और पारी की घोषणा कर दी। 

इसके बाद भारतीय महिला टीम ने इस मैच की दूसरी पारी में 135 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी। इस पारी में स्मृति मंधाना ने 6 चौकों की मदद से 48 गेंदों पर 31 रन की पारी खेली थी। इस पारी में शेफाली वर्मा ने भी 52 रन बनाए थे जबकि पूनम राउत 41 रन बनाकर नाबाद रही थीं। इसके जवाब में आस्ट्रेलिया की टीम ने 2 विकेट खोकर 36 रन बनाए और फिर मैच ड्रा रहा। इस टेस्ट मैच में स्मृति मंधाना ने दोनों पारियों में मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने का गौरव भी हासिल किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.