Move to Jagran APP

14 वर्ष के बाद वनडे मैच में मैदान पर ये कमाल किया शिखर धवन ने

शिखर धवन ने सुपर फोर के पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार फील्डिंग की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 09:44 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 03:07 PM (IST)
14 वर्ष के बाद वनडे मैच में मैदान पर ये कमाल किया शिखर धवन ने
14 वर्ष के बाद वनडे मैच में मैदान पर ये कमाल किया शिखर धवन ने

नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप 2018 में भारतीय टीम के गब्बर यानी शिखर धवन अपनी शानदार बल्लेबाजी की वजह से तो चर्चा में हैं ही पर अब सुपर फोर के पहले ही मैच में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी शानदार फील्डिंग की वजह से उन्होंने रंग जमा दिया। इस मैच में बांग्लादेश के खिलाफ फील्डिंग करते हुए धवन ने 14 वर्ष के बाद ये कमाल भारतीय खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर किया साथ ही उन्होंने वनडे में अपने कैच की संख्या 50 के पार पहुंचा दी। 

loksabha election banner

चार कैच पकड़े शिखर धवन ने

शिखर धवन वनडे मैच में चार कैच पकड़ने वाले सातवें भारतीय फिल्डर बन गए। धवन ने इस मुकाबले में चार बांग्लादेशी बल्लेबाजों का कैच पकड़ा। वनडे मैच में भारत की तरफ से अपने विरोधी टीम का चार कैच पकड़ने वाले सबसे पहले खिलाड़ी सुनील गावस्कर थे। उन्होंने वर्ष 1985 में शारजाह में पाकिस्तान के खिलाफ ये कमाल किया था। वहीं धवन से पहले सबसे आखिर में वर्ष 2004 में पर्थ में वीवीएस लक्ष्मण ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ये कमाल किया था। आइए जानते हैं वो कौन-कौन से भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे मैच में चार कैच पकड़े हैं। 

सुनील गावस्कर विरुद्ध पाकिस्तान, शारजाह, 1985

मो. अजहरूद्दीन विरुद्ध पाकिस्तान, टोरंटो, 1997

सचिन तेंदुलकर विरुद्ध पाकिस्तान, ढ़ाका, 1998

राहुल द्रविड़ विरुद्ध वेस्टइंडीज, टोरंटो, 1999

मो. कैफ विरुद्ध श्रीलंका, जोहानसबर्ग, 2003

वीवीएस लक्ष्मण विरुद्ध जिम्बाब्वे, पर्थ, 2004

शिखर धवन विरुद्ध बांग्लादेश, दुबई, 2018

इन बल्लेबाजों का कैच पकड़ा धवन ने

सुपर फोर के पहले मैच में भारतीय टीम का सामना बांग्लादेश के साथ हुआ। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत के ये फैसला सही साबित हुआ और बांग्लादेश की टीम 173 रन पर ऑल आउट हो गई। इस मैच में भारतीय फिल्डर शिखर धवन ने चार कैच पकड़े और ये भारत के लिए काफी अहम साबित हुए। धवन ने पहला कैच बांग्लादेश के ओपनर बल्लेबाज नजमुल हौसेन का पकड़ा। बुमराह की गेंद पर 7 रन पर बल्लेबाजी कर रहे नजमुल का कैच धवन ने लिया। धवन ने दूसरा कैच शाकिब अल हसन का पकड़ा। शाकिब का कैच धवन ने रविंद्र जडेजा की गेंद पर लिया और उन्होंने 17 रन बनाए। धवन ने तीसरा कैच बुमराह की गेंद पर लिया। इस बार उनके कैच का शिकार बने मेंहदी हसन। हसन ने अपनी टीम के लिए सबसे अच्छी 42 रन की पारी खेली। एक बार फिर से धवन का चौथा शिकार बने मुस्ताफिजुर रहमान। महज 3 रन पर बुमराह की गेंद पर धवन ने रहमान का कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। 

धवन ने अब तक भारत के लिए 108 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 53 कैच पकड़े हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.