Move to Jagran APP

छा गए धवन और अश्विन, कुछ इस तरह मिला गॉल में दमदार प्रदर्शन का इनाम

गॉल टेस्ट में श्रीलंका को 304 रव से हराने के बाद टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी आर.अश्विन और शिखर धवन को उनके दमदार प्रदर्शन का इनाम मिल गया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 01 Aug 2017 04:07 PM (IST)Updated: Wed, 02 Aug 2017 03:23 PM (IST)
छा गए धवन और अश्विन, कुछ इस तरह मिला  गॉल में दमदार प्रदर्शन का इनाम
छा गए धवन और अश्विन, कुछ इस तरह मिला गॉल में दमदार प्रदर्शन का इनाम

दुबई, जेएनएन। भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को गॉल टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिल गया है। अश्विन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में एक बार फिर दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। आइसीसी की मंगलवार को जारी हुई ताजा रैंकिंग में भारत के रवींद्र जडेजा ने अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है। अश्विन ने श्रीलंका के अनुभवी स्पिनर रंगना हेराथ को अपदस्थ कर दूसरा स्थान अपनी झोली में डाला है।

loksabha election banner

अश्विन के अलावा भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 23वें स्थान पर आ गए हैं। हालिया रैंकिंग का आधार पिछले शानिवार को खत्म हुए भारत और श्रीलंका का पहला टेस्ट मैच है जिसमें भारत ने मेजबान टीम को 304 रनों से करारी मात दी थी।

धवन को भी हुआ फायदा

बल्लेबाजों में भारत की रन मशीन चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने अपने चौथे और पांचवें स्थान को बरकरार रखा है। इन दोनों ने गॉल में खेले गए पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक जड़े थे। गॉल टेस्ट में 190 रनों की शानदार पारी खेलने वाले शिखर धवन को रैंकिंग में 21 स्थानों का जबरदस्त फायदा हुआ है और वो 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इसके साथ ही सोमवार को खत्म हुए इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के मैच को भी इस रैंकिंग में शामिल किया गया है जिसमें इंग्लैंड ने मेहमान टीम को 239 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली है।

इंग्लैंड के खिलाड़ियों को इस रैंकिंग में फायदा हुआ है। उसके हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है। स्टोक्स ने 12 स्थान की छलांग के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में 25वां स्थान हासिल किया है। गेंदबाजी में उन्होंने दो स्थान हासिल करते हुए 19वां स्थान पर कब्जा जमाया है।

उनके इस प्रदर्शन ने दक्षिण अफ्रीका के हरनफनमौला खिलाड़ी को इस वर्ग की रैंकिंग में पछाड़ दिया है। स्टोक्स हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसी मैच में 136 रनों की पारी खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डीन एल्गर ने तीन स्थान की छलांग के साथ 15वां स्थान हासिल किया है।

बल्लेबाजों में जॉनी बेयरस्टो नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने तीन स्थान की छलांग के साथ 12वां स्थान हासिल कर लिया है। श्रीलंका के हरफनमौला खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज ने दो स्थान की छलांग लगाई है। वह अब बल्लेबाजों की सूची में 17वें स्थान पर आ गए हैं।

जेम्स एंडरसन गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में हैट्रिक लगाने वाले ऑफ स्पिनर मोइन अली 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। नुवान प्रदीप ने अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग 30 हासिल की है। उन्होंने भारत के खिलाफ गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.