Move to Jagran APP

सचिन तेंदुलकर हैं IPL में शतक ठोकने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी, इस उम्र में जड़ा था पहला और आखिरी सैंकड़ा

सचिन तेंदुलकर IPL में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय बल्लेबाज हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 07:15 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 07:15 AM (IST)
सचिन तेंदुलकर हैं IPL में शतक ठोकने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी, इस उम्र में जड़ा था पहला और आखिरी सैंकड़ा
सचिन तेंदुलकर हैं IPL में शतक ठोकने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी, इस उम्र में जड़ा था पहला और आखिरी सैंकड़ा

नई दिल्ली, जेएनएन। सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के साथ एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था, लेकिन उन्होंने आइपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए कई सारे मैच खेले। वनडे और टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड के बादशाह सचिन तेंदुलकर ने आइपीएल में भी एक कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। सचिन ने मुंबई के लिए खेलते हुए आइपीएल में सिर्फ एक ही शतक जड़ा था और ये उनके टी20 करियर का पहला और आखिरी शतक साबित हुआ था। कमाल की बात ये है कि सचिन ने जिस दिन ये शतक लगाया था उस दिन उनकी उम्र 37 साल 356 दिन था। इस शतक को लगाने के बाद वो इंडियन प्रीमियर लीग में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय बल्लेबाज बने थे और अब भी ये रिकॉर्ड उनके नाम पर ही दर्ज है। 

loksabha election banner

 

साल 2008 में जब आइपीएल की शुरुआत हुई थी तब सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस टीम के साथ जुड़े थे और मुंबई इंडियंस व सचिन का साथ 2013 तक चला था। मुंबई के लिए 6 साल तक खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने इस टीम के लिए कुल 78 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 34.83 की औसत से 2334 रन बनाए थे। उन्होंने 1948 गेंदों का सामना करते हुए 119.81 की औसत से ये रन बनाए थे। आइपीएल में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 100 रन था। आइपीएल में उनके नाम पर एक शतक और 13 अर्धशतक दर्ज है। इस दौरान उन्होंने 295 चौके व 29 छक्के भी लगाए थे। 

सचिन तेंदुलकर ने साल 2011 सीजन में आइपीेएल में अपना पहला शतक लगाया था। ये आइपीएल में सचिन का चौथा सीजन था और उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही 66 गेंदों का सामना करते हुए ये पारी खेली थी। उन्होंने कोच्चि टस्कर्स केरला (KTK) के खिलाफ ये पारी खेली थी, लेकिन उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था। सचिन तेंदुलकर ने आइपीएल में अपना आखिरी मुकाबला 2013 सीजन में खेला था और इसी साल 16 नवंबर को उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 200वां टेस्ट मैच खेलकर अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.