Move to Jagran APP

विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 में दो खिलाड़ी हैं भारतीय, नंबर 1 हैं सचिन

सचिन तेंदुलकर ने अपने इंटरनेशनल करियर में 100 शतक लगाए थे जिसमें से उन्होंने इतने शतक विदेशी धरती पर लगाए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 09:21 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 02:28 AM (IST)
विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 में दो खिलाड़ी हैं भारतीय, नंबर 1 हैं सचिन
विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 में दो खिलाड़ी हैं भारतीय, नंबर 1 हैं सचिन

नई दिल्ली, जेएनएन। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने लंबे व बेहतरीन इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल 100 शतक लगाए थे। इस आंकड़े तक सचिन से पहले कोई खिलाड़ी नहीं पहुंच पाया था। सचिन का रिकॉर्ड लगभग हर देश के खिलाफ शानदार रहा था। उन्होंने ना सिर्फ भारतीय धरती पर बल्कि विदेशी सरजमीं पर भी अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया। तभी तो विदेशी धरती पर शतक लगाने के मामले में वो दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। 

loksabha election banner

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने क्रिकेट करियर के सभी 100 शतकों में से 41 शतक तो विदेशी धरती पर ही लगाए। उनके ये आंकड़े उनकी सफलता की कहानी खुद ब खुद बयां करती है। सचिन तेंदुलकर के नाम पर वनडे में 49 शतक हैं तो टेस्ट में उन्होंने 51 शतक लगाए हैं। वहीं विदेशी धरती पर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। विराट के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी 70 शतक हैं। इन 70 शतक में उन्होंने 34 शतक तो भारत के बाहर लगाए हैं।  

वैसे विराट कोहली (Virat Kohli) जिस तरह से खेल रहे हैं उनके पास सचिन के इस रिकॉर्ड को भी पार करने का मौका है। वो आठ शतक लगाते ही विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। वहीं विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस (Jack Kallis) हैं। चौथे स्थान पर 26 शतक के साथ रिकी पोंटिंग (Rickey Ponting) हैं तो वहीं कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) 24 शतकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। 

घर के बाहर यानी विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर - 41 शतक

विराट कोहली - 34 शतक

जैक कैलिस - 27 शतक

रिकी पोंटिंग - 26 शतक

कुमार संगकारा - 24 शतक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.