Move to Jagran APP

रोहित शर्मा ने 7 छक्के ठोककर तोड़ डाले दुनिया के सारे रिकॉर्ड, बने वर्ल्ड नंबर वन

Rohit Sharma Most Sixes in a Test Match भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 03:52 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 03:52 PM (IST)
रोहित शर्मा ने 7 छक्के ठोककर तोड़ डाले दुनिया के सारे रिकॉर्ड, बने वर्ल्ड नंबर वन
रोहित शर्मा ने 7 छक्के ठोककर तोड़ डाले दुनिया के सारे रिकॉर्ड, बने वर्ल्ड नंबर वन

नई दिल्ली, जेएनएन। Rohit Sharma Most Sixes in a Test Match: भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दोनों पारियों में शतक लगाने के बाद रोहित शर्मा ने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। 

loksabha election banner

पहली पारी में 6 छक्के लगाने वाले रोहित शर्मा ने विशाखापत्तनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सातवां छक्का जड़ते ही वसीम अकरम के 23 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया। पाकिस्तान के गेंदबाज वसीम अकरम ने बतौर बल्लेबाज साल 1996 में एक टेस्ट मैच में 12 छक्के जड़े थे, लेकिन रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 13 छक्के जड़ दिए।  

एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के

13 छक्के-  रोहित शर्मा   

12 छक्के-  वसीम अकरम 

11 छक्के - नाथन एस्ले 

11 छक्के - ब्रैंडन मैकलम दो बार  

11 छक्के - मैथ्यू हेडन  

11 छक्के- बेन स्टोक्स 

दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 149 गेंदों में 10 चौके और 7 छक्कों की मदद से 127 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 85.23 का रहा। इसी मैच की पहली पारी में रोहित के बल्ले से 176 रन निकले। 176 रनों के लिए हिटमैन रोहित ने कुल 244 गेंदों का सामना किया, जिसमें 23 चौके और 6 छक्के शामिल थे।पहली पारी में रोहित का स्ट्राइकरेट 72.13 का था। 

पहले टेस्ट मैच में बतौर ओपनर दो शतक

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी बल्लेबाज ने ओपनिंग करते हुए पहले मैच की दोनों पारियों में शतक जड़े हैं। इससे पहले गॉर्डन ग्रीनेज ने अपने पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक और शतक लगाया था। इसके अलावा ब्रैंडन कुरुप्पु ने नाबाद 200 रन की पारी खेली थी। वहीं, केप्लर वेसेल्स ने दो पारियों में 208 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक शामिल था।    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.