Move to Jagran APP

हिटमैन रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह नहीं मिलने की ये है वजह !

रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 08:02 AM (IST)
हिटमैन रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह नहीं मिलने की ये है वजह !
हिटमैन रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह नहीं मिलने की ये है वजह !

 नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 व वनडे सीरीज में शतक लगाने वाले भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए भारतीय टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया। रोहित शर्मा ने इस वर्ष भारत के लिए सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें उनकी बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही थी। तो क्या सिर्फ उन्हें इन दोनों टेस्ट मैचों में किए गए प्रदर्शन के आधार पर टेस्ट टीम से बाहर किया गया या और भी कोई वजह है। 

loksabha election banner

रोहित का इस वर्ष टेस्ट में प्रदर्शन

रोहित शर्मा ने इस वर्ष अब तक भारत के लिए सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले हैं जिसकी चार पारियों में उन्होंने 19.50 की औसत से सिर्फ 78 रन बनाए थे। इसके बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में मौका नहीं दिया गया था। रोहित को अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में भी भारतीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें अंतिम ग्यारह में शामिल नहीं किया गया था। तो क्या उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में मौका नहीं मिला। 

टेस्ट में घरेलू धरती पर हैं हिट पर विदेश में फ्लॉप हैं रोहित

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर में अब तक कुल 25 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से उन्होंने भारतीय सरजमीं पर कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 85.44 की औसत से 769 रन हैं। भारतीय धरती पर टेस्ट में उन्होंने तीन शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं। वहीं विदेशी धरती की बात करें तो उन्होंने 16 टेस्ट मैचों में 25.35 की औसत से 710 रन बनाए हैं। विदेश में उन्होंने एक भी शतक टेस्ट में नहीं लगाया है जबकि चार अर्धशतक उनके नाम पर हैं। 

रोहित का टेस्ट करियर

रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का आगाज वर्ष 2013 में कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। अपने पहले ही मैच में रोहित ने 177 रन की पारी खेली थी और इसके ठीक बाद यानी इसी टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में उन्होंने नाबाद 111 रन की पारी खेली थी। इसके बाद लगभग चार वर्ष के बाद उनके बल्ले से टेस्ट मैच में शतक निकला था जो उन्होंने वर्ष 2017 में नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ लगाया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 102 रन की पारी खेली थी जो उनके टेस्ट करियर का तीसरा शतक था। 25 टेस्ट मैचों में रोहित ने 39.97 की औसत से 1479 रन बनाए हैं। 

पिछले पांच टेस्ट मैचों में रोहित का प्रदर्शन

पिछले पांच टेस्ट मैचों की बात करें तो रोहित ने इनमें से पहले तीन टेस्ट मैच भारत में खेले थे जिनमें उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा था। तीन टेस्ट मैचों की छह पारियों में रोहित ने 51*, 102*, 65, 50* रन की पारी खेली थी। इसके बाद आखिरी दो टेस्ट मैच उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। दक्षिण अफ्रीका में खेले इन दोनों टेस्ट मैचों में रोहित ने दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में 11,10,10,47 रन बनाए थे। 

रोहित को टेस्ट टीम से बाहर करने की ये हो सकती है वजह

भारतीय सरजमीं पर रोहित शर्मा का टेस्ट में शानदार प्रदर्शन रहा है लेकिन विदेशी धरती पर वो फ्लॉप रहे हैं। जिस बल्लेबाज ने टी20 में तीन शतक और वनडे में तीन दोहरा शतक लगाया हो उससे टीम को हमेशा उम्मीद रहती है लेकिन विदेश में रोहित का रिकॉर्ड खासतौर से टेस्ट में काफी मायूस करने वाला रहा है। शायद ये वो वजह हो सकती है जिसे देखते हुए चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के लिए रोहित के नाम पर विचार नहीं किया। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.