Move to Jagran APP

फर्स्ट क्लास मैचों में 309* रन की पारी खेलने वाले रोहित कर चुके हैं ओपनिंग, अब है टेस्ट की बारी

रोहित शर्मा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में नाबाद 309 रन की पारी खेल चुके हैं और उनके नाम पर 20 शतक व 30 अर्धशतक है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 05:49 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 09:52 PM (IST)
फर्स्ट क्लास मैचों में 309* रन की पारी खेलने वाले रोहित कर चुके हैं ओपनिंग, अब है टेस्ट की बारी
फर्स्ट क्लास मैचों में 309* रन की पारी खेलने वाले रोहित कर चुके हैं ओपनिंग, अब है टेस्ट की बारी

 नई दिल्ली, जेएनएन। Rohit Sharma first class cricket career: भारतीय क्रिकेट टीम के तूफानी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) साउथ अफ्रीका (India vs South Africa test series 2019) के खिलाफ टेस्ट मैच में अपनी टीम के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। भारतीय चयनकर्ताओं ने फैसला किया है कि अब टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए ओपनर करेंगे। अगर सबकुछ ठीक रहा तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ वो तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान वो ओपनिंग करते नजर आएंगे जैसा कि वो वनडे और टी20 क्रिेकेट में टीम इंडिया के लिए करते हैं। वैसे टेस्ट क्रिकेट में ये पहला मौका होगा जब वो ओपनिंग की जिम्मेदारी निभाते दिखेंगे पर क्या आपको बता है कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रोहित ओपनिंग कर चुके हैं।

prime article banner

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सिर्फ तीन बार रोहित ने की है ओपनिंग  

रोहित शर्मा का फर्स्ट क्लास करियर कमाल का रहा है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 87 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने सिर्फ तीन मौकों पर अपनी टीम मुंबई के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी की है। हालांकि ओपनिंग करते हुए वो कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे। फर्स्ट क्लास मैच में ओपनिंग करते हुए उनका बेस्ट स्कोर 68 रन रहा है जो उन्होंने 2010-11 रणजी सीजन के क्वार्टर फाइनल में राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए खेला था। 

Rohit Sharma as an opener in FC cricket:

-30* (40) v Saurashtra, 2008/09 Ranji-SF

-68 (73) v Rajasthan, 2010/11 Ranji-QF

-28 (11) v Punjab, 2012/13 Ranji

रोहित शर्मा का फर्स्ट क्लास करियर

रोहित शर्मा का फर्स्ट क्लास करियर अब तक तो काफी शानदार रहा है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 87 मैच खेले हैं जिसकी 137 पारियों में उन्होंने 54.23 की बेहतरीन औसत से कुल 6562 रन बनाए हैं। रोहित ने फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 20 शतक लगाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 309 रन है। फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 30 अर्धशतक भी जड़े हैं। रोहित शर्मा ने 87 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 24 विकेट भी लिए हैं और एक पारी में उनकी  बेस्ट गेंदबाजी 28 रन देकर चार विकेट रहा है जबकि एक मैच में उनका बेस्ट प्रदर्शन 85 रन देकर 5 विकेट रहा है। 

फर्स्ट क्लास मैचों में रोहित का प्रदर्शन दिल जीत लेता है पर टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने जरूर निराश किया है। वो जितने बेहतरीन बल्लेबाज हैं टेस्ट में उनका प्रदर्शन उतना ही ढ़ीला नजर आता है। उन्होंने अपने करियर में अब तक खेले सिर्फ 27 टेस्ट मैच में तीन शतक के साथ 39.42 की औसत से सिर्फ 1585 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम पर दो विकेट भी है। अब रोहित के पास एक बार फिर से खुद को टेस्ट में साबित करने का बेहतरीन मौका है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.