Move to Jagran APP

रिषभ पंत ने तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकार्ड, साउथ अफ्रीका में खेली वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी

Highest individual scores by an Indian WK in SA (ODI) रिषभ पंत ने साउथ अफ्रीका में बतौर भारतीय विकेटकीपर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड अपने नाम किया साथ ही ये उनके वनडे करियर की बेस्ट पारी साबित हुई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 04:45 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 04:49 PM (IST)
रिषभ पंत ने तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकार्ड, साउथ अफ्रीका में खेली वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी
रिषभ पंत ने खेली वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। रिषभ पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में अपने वनडे करियर की बेस्ट पारी खेली। इस पारी से पहले वनडे में रिषभ पंत का बेस्ट स्कोर 78 रन का और अब उन्होंने इसे पार कर लिया है। यही नहीं विदेशी धरती पर वनडे क्रिकेट में ये रिषभ पंत का पहला अर्धशतक रहा। वहीं अपनी इस पारी से रिषभ पंत ने राहुल द्रविड़ का एक बड़ा रिकार्ड भी तोड़ दिया। 

loksabha election banner

रिषभ पंत ने तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकार्ड

रिषभ पंत इस मैच में बल्लेबाजी के लिए चौथे नंबर पर आए और उन्होंने कप्तान केएल राहुल के साथ मिलकर भारतीय पारी को शानदार तरीके से संभाला क्योंकि उससे ठीक पहले शिखर धवन और विराट कोहली लगातार आउट हुए थे। पंत ने राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 115 रन की शतकीय साझेदारी की। रिषभ पंत ने इस मैच में 71 गेंदों का सामना करते हुए 2 छक्के व 10 चौकों की मदद से 85 रन बनाए। विराट कोहली इस मैच में खाता भी नहीं खोल पाए और जीरो पर आउट होकर पवेलियन लौट गए थे। 

पंत अपनी इस पारी के बाद साउथ अफ्रीका में वनडे क्रिकेट में बतौर भारतीय विकेट कीपर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए। उन्होंने राहुल द्रविड़ का रिकार्ड तोड़ दिया जिन्होंने साल 2001 में डरबन में वनडे में बतौर भारतीय विकेटकीपर 77 रन की पारी खेली थी। अब पंत ने 85 रन की पारी खेलकर उन्हें पीछे छोड़ दिया। महेंद्र सिंह धौनी इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 2013 में जोहानसबर्ग में 65 रन की पारी खेली थी। 

साउथ अफ्रीका में वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय विकेटकीपर-

85 रन- रिषभ पंत  v SA Paarl 2022

77 रन- राहुल द्रविड़ v SA Durban 2001

65 रन- MS Dhoni v SA Joburg 2013

62 रन- राहुल द्रविड़ v Eng Durban 2003

साउथ अफ्रीका में वनडे में एशियाई विकेटकीपर द्वारा खेली गई सबसे बड़ी तीन पारियां-

102 रन- कुमार संगकारा (2012)

85 रन- रिषभ पंत (2022)

83 रन- रमेश कालूवितरना (2001)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.