Move to Jagran APP

रिषभ पंत की रिकार्ड तोड़ बल्लेबाजी, नए और पुराने एशिया के सारे विकेटकीपर को पीछे छोड़ रच दिया इतिहास

भारतीय टीम ने बर्मिंघम टेस्ट में पकड़ मजबूत की जिसमें विकेटकीपर पंत का बहुत बड़ा योगदान रहा। पहली पारी में शतक जमाने वाले इस बल्लेबाज ने दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया। पंत इस मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 05:13 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 05:13 PM (IST)
रिषभ पंत की रिकार्ड तोड़ बल्लेबाजी, नए और पुराने एशिया के सारे विकेटकीपर को पीछे छोड़ रच दिया इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते रिषभ पंत (फोटो ट्विटर पेज BCCI)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में पहली पारी में 416 रन का स्कोर खड़ा किया जिसमें विकेटकीपर रिषभ पंत की दमदार शतक शामिल था। टीम इंडिया के लिए इस मैच में 98 रन पर 5 विकेट गंवा दिया थे और पहली पारी सस्ते में निपटती नजर आ रही थी। पंत ने रवींद्र जेडजा के साथ मिलकर 222 रन की साझेदारी निभाते हुए टीम को मुश्किल से निकाला। भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी को 284 रन पर समेट 132 रन की बढ़त हासिल की।

loksabha election banner

भारतीय टीम ने बर्मिंघम टेस्ट में पकड़ मजबूत की जिसमें विकेटकीपर पंत का बहुत बड़ा योगदान रहा। पहली पारी में शतक जमाने वाले इस बल्लेबाज ने दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया। पंत इस मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इस शानदार खेल के दम पर एशिया के तमाम पूर्व और वर्तमान विकेटकीपर को पीछे छोड़ दिया।

पंत की रिकार्ड तोड़ बल्लेबाजी

भारत की तरफ से ही नहीं पंत एशिया की तरफ से विदेशी धरती पर किसी भी मैच में शतक और अर्धशतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। इससे पहले ऐसा किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज ने नहीं किया था। भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका किसी भी देश के ना तो पुराने और ना ही मौजूदा दौर के क्रिकेटर ऐसा कर पाए।

एशिया के बार एक मैच में सबसे ज्यादा रन

पंत ने एशिया के बाहर एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व दिग्गज विजय मांजरेकर को पीछे छोड़ा। उन्होंने किंग्सटन में 1953 में पहली पारी में 43 जबकि दूसरी में 118 रन बनाते हुए कुल 161 रन जोड़ने में कामयाब हुए थे। पंत ने बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में 146 और दूसरी में 57 रन बनाते हुए कुल 203 रन जोड़े। इससे पहले पंत ने 2019 में सिडनी में खेलते हुए 159 रन की पारी खेली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.