Move to Jagran APP

राशिद खान ने बनाया 21वीं सदी में टेस्ट में कमाल का रिकॉर्ड, 11 विकेट लेकर टीम को दिलाई जीत

Afghanistan vs Zimbabwe अफगानिस्तान के युवा स्पिनर राशिद खान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में कुल 11 विकेट चटकाए। दूसरी पारी में उन्होंने विरोधी टीम के 7 बल्लेबाजों को आउट कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई और अफगानिस्तान 6 विकेट से दूसरा टेस्ट जीत गया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 06:27 PM (IST)
राशिद खान ने बनाया 21वीं सदी में टेस्ट में कमाल का रिकॉर्ड, 11 विकेट लेकर टीम को दिलाई जीत
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के युवा स्पिनर राशिद खान (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान टीम को 6 विकेट से जीत मिली। अफगानिस्तान की इस जीत में टीम के स्पिनर राशिद खान की अहम भूमिका रहा। राशिद खान ने दूसरी पारी में घातक गेंदबाजी करते हुए जिम्बाब्वे के 7 बल्लेबाजों को आउट कर दिया और इसकी वजह से उनकी टीम को जीत के लिए आसान लक्ष्य मिल पाया। 

loksabha election banner

राशिद खान की गेंदबाजी इस मैच में शानदार रही और पहली पारी में उन्होंने 36.3 ओवर में 138 रन देकर 4 विकेट लिए तो वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 62.5 ओवर में 137 रन देकर 7 विकेट चटकाए। इस मैच की दोनों पारियों में मिलाकर उन्होंने कुल 11 विकेट तो लिए ही और टीम की जीत में जहां अहम भूमिका निभाई तो वहीं राशिद खान के लिए ये मैच इस मामले में बेहद खास बन गया। 

दरअसल 21वीं सदी में किसी एक टेस्ट मैच में राशिद खान सबसे ज्यादा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने इस मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ कुल 99.2 ओवर गेंदबाजी की और शेन वॉर्न को पीछे छोड़ा। शेन वॉर्न ने साल 2002 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में कुल 98 ओवर गेंदबाजी की थी। राशिद खान ने 21वीं सदी में अब तक एक टेस्ट में सबसे ज्यादा ओवर गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड बनाया। 

वैसे ओवरऑल टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो एक ही टेस्ट में सबसे ज्यादा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिरन मूुथैया मुरलीधरन के नाम पर दर्ज है। उन्होंने 1998 में द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ 113.5 ओवर गेंदबाजी की थी। वहीं अब राशिद खान (99.2 ओवर) इस मामले में ओवर ऑल दूसरे नंबर पर आ गए हैं जबकि शेन वॉर्न (98 ओवर) तीसरे स्थान पर हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.