Move to Jagran APP

राहुल द्रविड़ का टेस्ट क्रिकेट का यह रिकार्ड शायद ही कभी कोई तोड़ पाए, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Most Test runs without Golden Duck राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 164 टेस्ट मैच खेले थे। इन मैचों की 286 पारियों में वो एक बार भी गोल्डन डक यानी अपनी पारी की पहली ही गेंद पर कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 04:09 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 04:09 PM (IST)
राहुल द्रविड़ का टेस्ट क्रिकेट का यह रिकार्ड शायद ही कभी कोई तोड़ पाए, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ व महेंद्र सिंह धौनी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व बेहतरीन बल्लेबाज राहुल द्रविड़ 49 साल के हो गए। अपने क्रिकेट करियर में बेहद सफल रहे राहुल द्रविड़ अभी टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान एक से बढ़कर एक रिकार्ड अपने नाम पर दर्ज किए और टेस्ट व वनडे क्रिकेट में उन्होंने 10,000 से ज्यादा रन बनाए। राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा रिकार्ड अपने नाम पर दर्ज किया जो किसी के लिए भी तोड़ना आसान नहीं है। 

loksabha election banner

टेस्ट क्रिकेट में एक बार भी नहीं हुए गोल्डन डक का शिकार

राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 164 टेस्ट मैच खेले थे। इन मैचों की 286 पारियों में वो एक बार भी गोल्डन डक यानी अपनी पारी की पहली ही गेंद पर कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 52.31 की औसत से 13,288 रन बनाए थे और 32 बार नाट आउट रहे थे। उन्होंने इस दौरान 36 शतक और 63 अर्धशतक लगाए थे और उनका बेस्ट स्कोर 270 रन रहा था। वहीं वनडे क्रिकेट में उन्होंने 344 मैचों में 10,889 रन बनाए थे। 

गोल्डन डक पर आउट हुए बिना सबसे ज्यादा स्कोर द्रविड़ के नाम

टेस्ट क्रिकेट में गोल्डन डक पर एक बार भी आउट हुए बिना सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड राहुल द्रविड़ के नाम पर दर्ज है। उन्होंने गोल्डन डक पर आउट हुए बगैर क्रिकेट से सबसे लंबे प्रारूप में 13,288 रन बनाए थे और पहले नंबर पर हैं। वहीं 8832 रन के साथ जावेद मियांदाद दूसरे नंबर पर हैं जबकि 8540 रन के साथ विव रिचर्ड्स तीसरे स्थान पर हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में गोल्डन डक पर आउट हुए बगैर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज-

13,288 रन, राहुल द्रविड़ 

8832 रन, जावेद मियांदाद 

8540 रन, विवियन रिचर्ड्स 

8231 रन, डेविड गावर 

7525 रन, मार्क टेलर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.